घर में सोलर पैनल लगाने के फायदे, बिजली के मजे ही मजे

Photo of author

Written by Solar News

Published on

घर में सोलर पैनल लगाने के फायदे, बिजली के मजे ही मजे
सोलर पैनल लगाने के फायदे

आजकल ज्यादातर घरों में सोलर पैनल देखे जा सकते हैं, सौर ऊर्जा के माध्यम से अनेक कार्य किये जा सकते हैं, जैसे घरों में बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, कृषि में सिंचाई के उपकरण चलाए जा सकते हैं, पानी गर्म किया जा सकता है। सोलर पैनल को घरों में स्थापित करने से कई प्रकार से लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं। सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए ही सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी योजना के द्वारा प्रेरित किया जा रहा है, ऐसे में आप भी अपने घर पर आसानी से सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने के फायदे

सोलर पैनल का प्रयोग सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के लिए किया जाता है, सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, जो इस कार्य को आसानी से पूरा करते हैं। सोलर पैनल लगाने के फायदे (Benefits of Solar Panel) की जानकारी को प्राप्त कर के आप इसके महत्व को समझ सकते हैं।

ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा

सौर ऊर्जा एक नवीकरणीय ऊर्जा है, सोलर पैनल का प्रयोग कर के इस ग्रीन एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है, आने वाले समय में भारत विश्व में नवीकरणीय ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक देश बन सकता है, क्योंकि यहाँ प्रचुर मात्रा में सूर्य का प्रकाश भी प्राप्त होता है, एवं अनेक प्रकार के सोलर प्रोजेक्ट भी स्थापित किये जा रहे हैं। सोलर एनर्जी के प्रयोग से पर्यावरण को साफ एवं प्रदूषण-मुक्त रखा जा सकता है।

स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा

फ्री बिजली बिल

सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा को बिजली में बदला जाता है, इनके प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। ऐसे में आप बिजली के बिल को बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं, एवं बीजल को जीरो भी कर सकते हैं। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित कर के आप ग्रिड को बिजली बेच भी सकते हैं।

कम रखरखाव की जरूरत

सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद इसका अधिक रखरखाव नहीं करना पड़ता है, इसमें जमा होने वाली धूल-मिट्टी को आप आसानी से साफ कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के रखरखाव में बहुत कम खर्चा होता है।

सोलर पैनल के खर्चे की रिकवरी

सोलर पैनल को सरकारी सब्सिडी के माध्यम से आप कम खर्चे में स्थापित कर सकते हैं, ऐसे में आप सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा बिल में बचत कर सकते हैं, जिससे आने वाले 4 से 6 साल में आप सोलर पैनल की लागत के बराबर बचत कर सकते हैं, इस प्रकार आप सोलर पैनल को लगाने में होने वाले खर्चे की रिकवरी कर सकते हैं।

Also Read5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली, पूरी जानकारी देखें

5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली, पूरी जानकारी देखें

अधिक सुरक्षा

सब्सिडी से होगा कम निवेश

सोलर सिस्टम को लगाने के लिए इस साल नागरिक पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर सरकारी सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी सब्सिडी के माध्यम से आप बहुत ही कम निवेश कर के सोलर सिस्टम को आसानी से लगा सकते हैं।

बेहतरीन कमाई का मौका

आप अपने सोलर पैनल से बनने वाली अतिरिक्त बिजली को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं, ऐसे में आप नजदीकी डिस्कॉम से संपर्क कर सकते हैं। आपके द्वारा शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में इलेक्ट्रिक ग्रिड भी लगा रहता है।

लंबे समय तक उठायें लाभ

सोलर पैनल को एक बार सही से, सही दिशा एवं सही कोण पर स्थापित करने के बाद आप लंबे समय इनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं, सोलर कंपनियों द्वारा 25 साल तक की कार्य प्रदर्शन वारंटी इन पर प्रदान की जाती है, ऐसे में आप 25 से अधिक सालों तक सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को प्राप्त कर सकते हैं।

बहुउद्देशीय उपयोग

सोलर पैनल पर किये जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर पैनल के प्रयोग से यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। सोलर पैनल को लगा कर आप देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने में भी सहयोग करते हैं, सोलर पैनल का प्रयोग आने वाले समय में और बढ़ेगा, सरकारी निरंतर ही इसके प्रयोग को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है।

Also Readमात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें