1.5 Ton AC चलाने के लिए लगाएं इतने सोलर पैनल, खर्चा देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1.5 Ton AC चलाने के लिए लगाएं इतने सोलर पैनल, खर्चा देखें

जलवायु परिवर्तन के कारण अब गर्मी ज्यादा पड़ने लगी है, गर्मी से राहत प्राप्त करने के लिए 1.5 Ton AC का प्रयोग ज्यादातर घरों में किया जा रहा है। AC के प्रयोग से बिजली का बिल तेजी से बढ़ता है। सोलर सिस्टम बिजली का एक बढ़िया समाधान है, इसके प्रयोग से बिजली बनाने के बाद बिल को कम किया जा सकता है, और सभी प्रकार के उपकरणों को चलाया जा सकता है।

1.5 Ton AC चलाने के लिए लगाएं इतने सोलर पैनल

1.5 Ton AC चलाने पर 1.5 यूनिट बिजली का प्रयोग हर घंटे होता है। अगर आप कम से कम 10 घंटे AC का प्रयोग करते हैं, तो ऐसे में यह 15 यूनिट बिजली का प्रयोग करता है। 3 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम हर दिन 15 यूनिट बिजली बनाता है, ऐसे में आप 335 वाट के 9 सोलर पैनल जोड़ सकते हैं। अगर आपके घर में कम स्थान है तो आप आधुनिक तकनीक के 535 वाट के 6 सोलर पैनल लगा सकते हैं।

सोलर पैनल करेगा बिजली की जरूरतों को पूरा

सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से की जा सकती है, सोलर पैनल बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किये ही बिजली का उत्पादन करते हैं। AC के साथ में अन्य उपकरणों को चलाने के लिए लोड के अनुसार सोलर पैनल की क्षमता का चयन किया जाता है। 3 किलोवाट के सोलर पैनल के साथ बैटरी को सिस्टम में जोड़ने से रात के समय बिजली का प्रयोग कर सकते हैं। ये ग्रिड बिजली बिल को कम करने में मदद करते हैं।

Also ReadPM KUSUM SOLAR PUMP YOJANA: सोलर पंप लगाएं सस्ते में, लाभ उठाएं

PM KUSUM SOLAR PUMP YOJANA: सोलर पंप लगाएं सस्ते में, लाभ उठाएं

1.5 Ton AC के लिए सोलर पैनल का खर्चा

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग घरों में किया जाता है, सोलर पैनल के प्रकार के आधार पर ही कीमत निर्धारित की जा सकती है। सोलर सिस्टम भी ऑनग्रिड और ऑफग्रिड प्रकार से लगाए जाते हैं। इनमें ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को सब्सिडी के साथ कम कीमत में लगाया जा सकता है।

  • 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 1.80 लाख रुपये का खर्चा हो जाता है, इस सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जाती है, ऐसे में सिस्टम 1 लाख रुपये में लगाया जा सकता है।
  • यदि आप बैटरी के साथ में 3kW का ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो ऐसे में यह खर्चा लगभग 2.20 लाख रुपये तक हो सकता है।

पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम रहती है, इसलिए इस प्रकार के पैनल का प्रयोग ज्यादातर घरों में होता है। मोनो PERC प्रकार के सोलर पैनल की दक्षता अधिक रहती है और ये पैनल खराब मौसम में भी बिजली बनाने में सक्षम होते हैं। इनके अतिरिक्त बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल आधुनिक होते हैं, ये दोनों ओर से बिजली बनाते हैं। 1.5 Ton AC को सोलर पैनल से चलाने के बाद बिल और गर्मी दोनों से ही राहत प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल, लगवाएं सोलर पैनल, बिल की करेगा छुट्टी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें