1.5 टन एसी को सोलर पैनल से चलाएं, कीमत यहाँ जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल की कीमत जानें, बिजली बिल करेगा जीरो
1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल की कीमत

गर्मियों के सीजन में बिजली की जरूरत अधिक हो जाती है, ऐसे में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए एवं बिल को कम करने के लिए यूजर द्वारा सोलर पैनल लगाए जाते हैं। गर्मियों से राहत प्राप्त करने के लिए एसी का प्रयोग अधिक होने लग गया है, ऐसे में सोल पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा आसानी से एसी को चलाया जा सकता है।

1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल

ज्यादातर घरों में 1.5 टन एसी का प्रयोग गर्मियों में किया जाता है, यह एसी लगभग 1.5 किलोवाट क्षमता की बिजली के माध्यम से चलाए जाते हैं। 1.5 टन क्षमता के एसी को चलाने के लिए 2.5 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की आवश्यकता होती है। इसमें 250 वाट के 10 सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं, यदि आप 535 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग करना चाहते हैं तो ऐसे में 5 सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं।

ऐसे करें उपयोग

सोलर पैनल के माध्यम से एसी चलाने से यूजर को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं, सही ढंग से एसी का उपयोग करने के लिए प्रतिदिन निर्धारण करना चाहिए, जिससे ऊर्जा का सही उपयोग किया जा सकता है, और बिजली बिल को कम कर सकते हैं। 1.5 टन क्षमता का एसी 1 घंटे चलाने पर 1.5 यूनिट बिजली की खपत करता है, ऐसे में अधिक समय तक लगातार एसी चलाने से बिल तेजी से बढ़ सकता है। अब अगर आप 1.5 किलोवाट के सोलर पैनल को स्थापित करते हैं तो ऐसे सोलर सिस्टम से हर दिन 10 से 12 यूनिट बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read5kW सोलर सिस्टम लगवाएं एवं बिजली का बिल आना हो जाएगा बंद

5kW सोलर सिस्टम लगवाएं एवं बिजली का बिल आना हो जाएगा बंद

1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल की कीमत

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर पैनल की कीमत उसके प्रकार एवं निर्माता ब्रांड पर निर्भर करती है, 1.5 टन के एसी को चलाने के लिए 2.5 किलोवाट के सोलर सिस्टम बेस्ट होते हैं, 2.5 टन के सोलर सिस्टम को लगाने पर कुल खर्चा (solar panel for 1.5 ton ac price) लगभग 1.25 लाख रुपये तक हो सकता है, यदि आप सरकार की पीएम सूर्य घर योजना का लाभ प्राप्त कर इस सिस्टम को लगाते हैं तो इस पर आपको 69,000 रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। जिससे आप लगभग 65 हजार रुपये में 2.5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

Also Read5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली, पूरी जानकारी देखें

5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें