सोलर पैनल लगाएं 70 हजार में, पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, पैसे कमाने का सुनहरा मौका

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल लगाएं 70 हजार में, पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, पैसे कमाने का सुनहरा मौका
सोलर पैनल लगाएं

सौर ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा लगातार ही कदम उठाए जा रहे हैं, ऐसे में आम नागरिक सोलर पैनल घर पर स्थापित कर बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, सोलर पैनल का सबसे बड़ा लाभ पर्यावरण को होता है, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर पैनल लगाएं 70 हजार में, पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, यहाँ जानें पूरी जानकारी। सोलर पैनल को लगाने के लिए आप सरकारी सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे खर्चा कम हो सकता है।

सोलर पैनल लगाएं 70 हजार में, पाएं 25 साल तक फ्री बिजली

आज के समय में सोलर पैनल को स्थापित करने पर आप पीएम सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में योजना के माध्यम से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर आप सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। योजना का लाभ प्राप्त कर के आप आसानी से 2 किलोवाट क्षमता का ऑनग्रिड सोलर सिस्टम 70 हजार रुपये में लगा सकते हैं, जिससे बिजली बिल को भी कम किया जा सकता है, एवं अतिरिक्त बिजली से आर्थिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

कहां से खरीदें सोलर पैनल

सब्सिडी के माध्यम से सोलर पैनल खरीदने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:-

  • राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी में पंजीकृत सोलर विक्रेता के माध्यम से आप आसानी से सोलर पैनल खरीद सकते हैं।
  • किसी भी राज्य के प्रमुख शहर में रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी के कार्यालय बने होते हैं। जिनमें संपर्क कर सोलर पैनल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेता के द्वारा ही सोलर पैनल खरीदना चाहिए, तब ही सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।
  • सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए लोन भी प्रदान किया जा रहा है। लोन प्राप्त करने के लिए भी नागरिक को संबंधित कार्यालय में संपर्क करना होता है। केंद्र सरकार द्वारा सभी बैंकों को सोलर पैनल लगाने के लिए लोड प्रदान करने के आदेश दिए हैं।

सोलर पैनलों की विशेषता

सोलर पैनल की विशेषता इस प्रकार रहती है:-

Also Readभारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम लगाएं, चलेगा सालों-साल

भारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम लगाएं, चलेगा सालों-साल

  • सोलर पैनल पर एक बार निवेश कर के आप लंबे समय तक उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर कंपनियां यह दावा करती है, कि उनके सोलर पैनल के माध्यम से 25 साल से अधिक समय तक बिजली प्राप्त की जा सकती है, इसलिए ही सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी भी प्रदान की जाती है।
  • सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद बहुत ही कम रखरखाव की आवश्यकता पड़ती है। सोलर पैनल की सफाई आप स्वयं से भी कर सकते हैं। सिस्टम में लगी बैटरी का प्रयोग 10 साल तक किया जा सकता है।
  • आप अपने सोलर सिस्टम में 500 वाट क्षमता के सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। आधुनिक सोलर पैनल को कम स्थान में लगाया जा सकता है। 2 से 2 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम से आप आसानी से एसी, कूलर जैसे अधिक लोड वाले उपकरणों को चला सकते हैं।

सोलर पैनल से कमाए पैसे

सोलर पैनल को एक बार सही से सही दिशा एवं कोण पर स्थापित करने से आप अपने बिजली बिल को आसानी से कम कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में बनने वाली अतिरिक्त बिजली को आप अपने नजदीकी डिस्कॉम को बेच सकते हैं। आपके द्वारा बेची जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में नेट-मीटर स्थापित किया जाता है। सोलर पैनल को बेचकर आप आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपकी ये में बढ़ोत्तरी होती है।

सोलर पैनल पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि इस प्रकार के निवेश से लंबे समय तक बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं। सोलर पैनल लगाएं 70 हजार में जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति भी सुधार सकते हैं।

Also Read500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें