सोलर स्टॉक मचा रहे धमाल, निवेशकों को बना रहे मालामाल, 1300% रिटर्न, यहाँ देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर स्टॉक मचा रहे धमाल, निवेशकों को बना रहे मालामाल, 1300% रिटर्न, यहाँ देखें
सोलर स्टॉक

आज के समय में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से कार्य किया जा रहा है, विश्व भर में रिन्यूएबल एनर्जी के स्रोतों की लोकप्रियता बढ़ रही है। सौर ऊर्जा से जुड़े सोलर स्टॉक में निवेशकों को बढ़िया रिटर्न प्राप्त हो रहा है, पिछले वर्ष में सोलर सेक्टर में निवेशकों को दिए गए 1300% के रिटर्न से इस स्टॉक की संभावनाएं और भी अधिक मजबूत हो गई हैं। भारत विश्व में तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादन देश हैं, देश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजनाओं से नागरिकों को लाभ दिया जा रहा है।

सोलर स्टॉक मचा रहे धमाल, निवेशकों को बना रहे मालामाल

सोलर स्टॉक में वृद्धि होने के कारण इस प्रकार हैं:-

  • भारत में सौर ऊर्जा से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं, जिनके माध्यम से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है, ऐसे में अधिक प्रोजेक्ट के चलते भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया है।
  • देश में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से सोलर सेक्टर को मजबूत करने के लिए नीतियाँ बना रहे हैं एवं प्रोत्साहन के माध्यम से नागरिकों को भी प्रेरित किया जा रहा है।
  • सोलर सेक्टर से जुड़ी स्मॉलकैप कंपनियों द्वारा निवेशकों को शानदार रिटर्न प्रदान किया गया है। इनमें वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज द्वारा 1318% का सबसे अधिक रिटर्न दिया गया है, जबकि WAA सोलर द्वारा 561%, जोडिएक एनर्जी द्वारा 393% एवं SJVN द्वारा 236% का रिटर्न दिया गया है।
  • सोलर स्टॉक से जुड़े टॉप मल्टीबैगर्स में KP Energy, BF Utilities, Orient Green Power, अदानी पावर, JSW एनर्जी एवं CESC कंपनियां शामिल हैं।

सोलर स्टॉक में भविष्य की संभावनाएं

दुनियाँ में सौर ऊर्जा की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इनसे जुड़ी अनेक कंपनियां भविष्य में और मजबूत हो सकती हैं, सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन का कार्य किया जा रहा है। सोलर स्टॉक में भविष्य की संभावनाएं इस प्रकार रह सकती है:-

Also ReadSolar लालटेन से करेगा घर को रोशन, मात्र 626 रुपये में खरीदें

Solar लालटेन से करें घर को रोशन, मात्र 626 रुपये में खरीदें

  • भारत में वर्ष 2030 तक 20 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित व्यय बजट 340 गीगावाट हरित ऊर्जा उत्पादन के लिए खर्च किया जाएगा, ऐसे में जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम करने पर कार्य किया जा रहा है।
  • सोलर एनर्जी से जुड़े आधुनिक उपकरण बाजार में उपलब्ध हो गए हैं, सोलर पैनल, इंवर्टर आदि का प्रयोग बढ़ने लग गया है। इनका प्रयोग घर-घर में होने लगा है।
  • अडानी ग्रीन एवं टाटा पावर जैसी लार्जकैप सेगमेंट वाली कंपनियों में निवेश किया जा सकता है, क्योंकि इन कंपनियों द्वारा अधिक प्रोजेक्ट किए जा रहे हैं, इनमें किया गया निवेश अच्छा दाव हो सकता है।
  • HDFC सिक्योरिटीज ने टाटा पावर को हाल में ही लॉंग टर्म कंपाउंडर के रूप में जोड़ा है, ऐसे में सोलर कंपनियों की दीर्घकालिक निवेस संभावना बढ़ गई हैं।
  • YES सिक्योरिटीज द्वारा स्टर्लिंग और विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी पर खरीददारी की रेटिंग को 900 रुपये के टारगेट प्राइस पर रेट किया गया है।
  • देश में पीएम सूर्योदय योजना से घरों में सोलर सिस्टम को लगाने का काम बढ़ गया है, साथ ही सोलर पैनल, सोल इंवर्टर, सोलर बैटरी, पंप जैसे कई उपकरणों का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाने लग गया है।

निवेशकों के लिए टिप्स

किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले निवेशक को खुद से कपनी की वित्तीय स्थिति, बाजार में प्रतिस्पर्धा एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ होनी चाहिए, जिसके लिए वे रिसर्च कर सकते हैं। सौर ऊर्जा से जुड़ी सिर्फ एक कंपनी में निवेश करने के बजाय निवेश अलग-अलग कंपनियों में निवेश कर के नुकसान से बच सकते हैं। सौर ऊर्जा से जुड़े स्टॉक भविष्य में अधिक लाभ प्रदान कर सकते हैं।

Also ReadUTL सोलर पावर किट इमरजेंसी लाइट से करें अपने घर को रोशन, जानें कीमत की जानकारी

UTL सोलर पावर किट इमरजेंसी लाइट से करें अपने घर को रोशन, जानें कीमत की जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें