ये सस्ता सोलर वाटर हीटर देगा हर समय गर्म पानी, जाने कीमत की जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

ये सस्ता सोलर वाटर हीटर देगा हर समय गर्म पानी, जाने कीमत की जानकारी

आज के समय में ऐसे आधुनिक उपकरण बाजार में आ गए हैं, जिनका प्रयोग कर नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त होती है, ऐसे ही उपकरणों में सोलर वाटर हीटर (Solar Water Heater) प्रमुख है। सर्दियों के मौसम में गर्म पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है।

सस्ता सोलर वाटर हीटर

बिजली से चलने वाले गीजर का प्रयोग कर बिजली की खपत बढ़ जाती है, जिससे ज्यादा बिजली का बिल प्राप्त होता है। इसका समाधान सोलर वाटर हीटर ही है, जो सौर ऊर्जा के माध्यम से चलता है। सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली के माध्यम से आसानी से हीटर को चलाया जाता है। इस वाटर हीटर में वाटर टैंक दिया रहता हैं जिसमें पानी गर्म होता है और स्टोर रहता है। जिसका प्रयोग जरूरत के अनुसार यूज कर सकता है।

यह बिजली बिल को कम करने में यूजर को सहायता प्रदान करता है। सोलर वाटर हीटर के द्वारा आसानी से पानी को 55 डिग्री से 70 डिग्री तक गर्म किया जा सकता है, नॉर्मल वाटर हीटर को सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली के द्वारा चला कर सोलर वाटर हीटर में बदला जा सकता है, और बिजली की बचत की जा सकती है।

सोलर वाटर हीटर के प्रकार

बाजार में मुख्य रूप से निम्न दो प्रकार के सोलर वाटर हीटर मिलते हैं:-

  • ETC (Evacuated Tube Collector): इस तकनीक के हीटर का प्रयोग ठंडे स्थानों के लिए उपयुक्त माना जाता है,
  • FPC (Flat Plate Collectors): इस प्रकार के सोलर वाटर हीटर का प्रयोग गर्म क्षेत्र में किया जाता है।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

अलग-अलग क्षमता के अनुसार सोलर वाटर हीटर बाजरों में देखे जा सकते हैं, इनकी कीमत इनके ब्रांड, प्रकार एवं क्षमता के अनुसार निर्धारित की जाती है।

Also Readनई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

नई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

बिजली बिल में आएगी कमी

सोलर वाटर हीटर का प्रयोग करने के लिए ग्रिड बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है, ऐसे में यह बिल को कम करने में मदद करता है। यह गर्म पानी को स्टोर भी करता है, जिससे यूजर बादल वाले मौसम में या रात में भी गर्म पानी को प्राप्त कर सकता है। सोलर वाटर हीटर को कम मेन्टीनेंस की जरूरत होती है। एवं लंबे समय तक इनका लाभ यूजर को प्राप्त होता है।

सस्ता सोलर वाटर हीटर खरीदें

सोलर एनर्जी के क्षेत्र में भारत एक बड़ा बाजार है, यहाँ अनेक ब्रांड के सोलर वाटर हीटर देखे जा सकता है। जिनके हीटर की कीमत क्षमता के अनुसार अलग-अलग रहती है। भारत में टाटा, V Guard, Solar clue, Racold, Havells आदि के सोलर वाटर ज्यादा खरीदे जाते हैं। सोलर वाटर हीटर मुख्यतः 100 लीटर, 200 लीटर, 300 लीटर, 400 लीटर एवं 500 लीटर में मिल जाते हैं, इनमें से 100 लीटर की कीमत लगभग 18 हजार रुपये से शुरू होती है।

इस प्रकार सस्ता सोलर वाटर हीटर खरीद करके प्रयोग करने से बिजली बिल की टेंशन ही खत्म हो जाती है, और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी अपनी भूमिका निभाई जा सकती है।

Also ReadEASTMAN PRO MAX 3000VA सोलर इंवर्टर से होगा तगड़ा लाभ, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

EASTMAN PRO MAX 3000VA सोलर इंवर्टर से होगा तगड़ा लाभ, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें