600 करोड़ रुपये का IPO लाने की तैयारी में Solar world Energy Solutions, SEBI में सबमिट हुआ ड्राफ्ट

Photo of author

Written by Solar News

Published on

600 करोड़ रुपये का IPO लाने की तैयारी में Solar world Energy Solutions, SEBI में सबमिट हुआ ड्राफ्ट
Solar world Energy Solutions

सोलर सेक्टर की Solar world Energy Solutions मुख्य रूप से एक सोल्यूशंस प्रोवाइडर कंपनी है, कंपनी द्वारा SEBI के पास IPO लाने के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा किये गए हैं। कंपनी द्वारा आईपीओ के माध्यम से 600 करोड़ रुपये जमा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस IPO के माध्यम से 550 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर लांच किये जाएंगे। ऐसे में कंपनी के आईपीओ आने से इन्वेस्टर्स का ध्यान इस कंपनी पर रह सकता है।

Solar world Energy Solutions का IPO होगा लांच

सोलर वर्ल्ड एनर्जी सोल्यूशंस द्वारा IPO के माध्यम से 600 करोड़ रुपये कमा किये जाएंगे, कंपनी द्वारा प्रमोटर पायनियर फेकर आईटी इंफ्राडेवलपर्स की ओर से 50 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल रहेंगे। कंपनी के इन शेयर में से 82.15% भाग प्रमोटर्स के पास रहेगा, जबकि वैल्यू क्वेस्ट स्केल फंड और पब्लिक शेयर होल्डर्स के पास 17.85% पार्टनरशिप रहेगी।

Solar world Energy Solutions द्वारा IPO के मर्चेन्ट बैंक के रूप में SBI कैपिटल मार्केट्स एवं नुवमा वेल्थ मैनेजमेंट को नियुक्त किया गया है। कंपनी द्वारा अपना आईपीओ दाखिल करने से पहले प्रीफररेंशियल इश्यू या किसी अन्य माध्यम से भी 110 करोड़ रुपये जमा करने का लक्ष्य रखा गया है, यदि ऐसा होता है तो 600 करोड़ रुपये के आईपीओ का साइज़ घट सकता है।

Solar world Energy Solutions क्या काम करती है?

यह कंपनी मुख्य रूप से सोलर एनर्जी से जुड़ी परियोजनाओं के लिए इंजीनियरिंग, EPC सर्विसेज आदि की स्पेशलिस्ट है। इस साल मई में कंपनी ने चीन के ब्लूमबर्ग NEF टियर 1 सप्लायर ZNSHINE PV Tech के साथ में सोलर पैनल के निर्माण के प्रोजेक्ट लगाने के लिए समझौता किया गया है।

Also Readअपने खेत में सोलर पैनल लगाकर बढ़ाएं आमदनी, यहाँ देखें पूरी जानकारी

अपने खेत में सोलर पैनल लगाएं, आमदनी बढ़ाएं, देखें पूरी जानकारी

कंपनी द्वारा CAPEX एवं RESCO मॉडल्स के रूप से सोलर सोल्यूशंस प्रोजेक्ट किये जाते हैं, इनके द्वारा लगाए गए प्रोजेक्ट के रखरखाव का काम ये करते हैं। इस कंपनी के अगस्त 2024 के अंत तक 799.7 करोड़ रुपये के ऑर्डर बुक थे। SJVN ग्रीन एनर्जी, एथनिक फूल मैन्युफैक्चरिंग, समीक्षा सोलर वर्ल्ड, हल्दीराम स्नैक्स आदि कंपनी के मुख्य क्लाइंट्स हैं।

IPO का उद्देश्य क्या है?

इस कंपनी द्वारा आईपीओ लाए जाने का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश के पांढुरना में 420 करोड़ रुपये के प्रयोग से 1.2 गीगावाट क्षमता के सोलर PV टॉपकॉन निर्मात की यूनिट को स्थापित करना है। इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी में फाइनेंसिंग के रूप में कार्तिक सोलर वर्ल्ड का निवेश रहेगा।

आईपीओ की अन्य राशि कॉरपोरेट उद्देश्य के लिए प्रयोग की जाएगी। कंपनी का इस वित्तीय वर्ष में शुद्ध मुनाफा 51.7 करोड़ रुपये रहा है, जो 248.4% बढ़ा है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में कंपनी का राजस्व 115.5% बढ़कर 501 करोड़ रुपये रहा है।

Also ReadGoldi Solar के मात्र 15 पैनल से चलाएं 24 इंच की आटा चक्की, अभी देखें पूरी जानकारी

Goldi Solar के मात्र 15 पैनल से चलाएं 24 इंच की आटा चक्की, अभी देखें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें