इन Solar कंपनियों के स्टॉक खरीद कर बने लखपति, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

Photo of author

Written by Solar News

Published on

इन Solar कंपनियों के स्टॉक खरीद कर बने लखपति, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न
Solar कंपनियों के स्टॉक

भारतीय Solar कंपनियों के स्टॉक में इन्वेस्ट करने का यह सही समय हो सकता है। अभी बाजार में उतार-चढ़ाव अधिक होता है, तो सही स्टॉक्स का चयन आपको तगड़ा रिटर्न दे सकता है। आज के समय में सोलर ब्रांड का उपयोग भी तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में सोलर ब्रांड के शेयर पर निवेश कर के लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ प्रमुख सोलर कंपनियों के बारे में, जिनमें इन्वेस्ट करना लाभदायक हो सकता है।

Solar कंपनियों के स्टॉक

भारत सौर ऊर्जा का एक बड़ा बाजार है, इसमें अनेक ब्रांड के सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करते हैं, एवं अनेक ब्रांड द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में सोलर प्रोजेक्ट को स्थापित किये जा रहे हैं, साथ ही कुछ ब्रांड इंटरनेशनल लेवल पर अपने उपकरणों का निर्यात करते हैं।

Solar कंपनियों के स्टॉक में निवेश कर के आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, भारत के कुछ टॉप सोलर ब्रांड इस प्रकार हैं, जिनमें निवेश कर के आप अपनी भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा सोलर से जुड़ी योजनाओं को जारी करने के बाद इनके स्टॉक में उछाल देखा गया है।

Tata Power Solar Systems Ltd

टाटा पावर सोलर भारत की अग्रणी सोलर कंपनियों में से एक है। यह कंपनी अपनी उच्च गुणवत्ता और विश्वसनीयता के लिए जानी जाती है। कंपनी ने हाल ही में कई बड़े प्रोजेक्ट्स किए हैं और सोलर एनर्जी के क्षेत्र में मजबूत पकड़ बना रही है। टाटा पावर सोलर के शेयरों में निवेश करना एक सुरक्षित और लाभदायक विकल्प हो सकता है। यह भारत में बहुत तेजी से बढ़ने वाली एक टॉप सोलर कंपनी है, इसमें निवेश करने के बाद आपको लाभ प्राप्त होगा:-

  • ब्रांड के स्टॉक की वर्तमान कीमत- 435 रुपये
  • Tata Power Solar Systems Ltd के स्टॉक का नाम- TPSSL240821

Adani Green Energy Ltd

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड तेजी से बढ़ती हुई सोलर एनर्जी कंपनी है। अडानी ग्रीन ने बड़े-बड़े सोलर प्रोजेक्ट्स हासिल किए हैं और इसकी बाजार में पकड़ मजबूत है। कंपनी का शेयर मूल्य लगातार बढ़ रहा है और इसमें निवेश करने से लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। आप इसमें निवेश कर के लाभ कमा सकते हैं:-

  • ब्रांड के स्टॉक की वर्तमान कीमत- 1,777 रुपये
  • Adani Green Energy Ltd स्टॉक का नाम- ADANIGREEN (NSE में), 541450 (BSE में)

Renew Power Ltd

रिन्यू पावर लिमिटेड भी भारतीय सोलर एनर्जी क्षेत्र में एक प्रमुख कंपनी है। कंपनी की स्थिर वित्तीय स्थिति और बढ़ते प्रोजेक्ट्स इसे एक मजबूत निवेश विकल्प बनाते हैं। रिन्यू पावर के शेयर में निवेश करके आप भविष्य में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, एवं लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल, लगवाएं सोलर पैनल, बिल की करेगा छुट्टी

  • ब्रांड के स्टॉक की वर्तमान कीमत- $5.99 USD
  • Renew Power Ltd स्टॉक का नाम- RNW एवं RNWWW

CG Power and Industrial Solutions Ltd

सीजी पावर ने पिछले कुछ वर्षों में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। पिछले शनिवार को सीजी पावर के शेयरों की मांग बढ़ी थी और विदेशी निवेशकों (FIIs) ने अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई है। इससे बाजार में वोलैटिलिटी आ सकती है, जो निवेशकों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। उसमें निवेश कर आप एक बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। CG Power and Industrial Solutions Ltd से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार है:-

  • ब्रांड के स्टॉक की वर्तमान कीमत- 720 रुपये
  • CG Power and Industrial Solutions Ltd के स्टॉक का नाम- CGPOWER (NSE संकेत)
  • FII 425 करोड़ रुपये का स्टेक बेचने की योजना बना रहे हैं।
  • लगभग 6.5 मिलियन शेयर बेचे जाएंगे।
  • कोटक सिक्योरिटीज इस ट्रांजैक्शन की ब्रोकर बनेगी।

शनिवार को सीजी पावर के शेयरों में 2% की बढ़ोतरी हुई, जो 672.45 रुपये पर पहुंच गया। पिछले पांच वर्षों में, सीजी पावर ने 1600% से ज्यादा रिटर्न दिया है। लॉन्ग-टर्म के लिए, सीजी पावर ने 15,000% से ज्यादा का रिटर्न प्रोवाइड किया है। साल 2000 में शेयर की कीमत 4 रुपये थी, जो अब 672 रुपये हो गई है।

भारतीय सोलर कंपनियों के स्टॉक में निवेश करना, विशेष रूप से इलेक्शन के रिजल्ट से पहले, एक रणनीतिक कदम हो सकता है। इन कंपनियों में निवेश करने के बाद आप लंबे समय के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं, टाटा पावर सोलर, अडानी ग्रीन एनर्जी, रिन्यू पावर, और सीजी पावर जैसी कंपनियों में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

नोट: किसी भी Solar कंपनियों के स्टॉक में निवेश करने से पहले एक बार अच्छे से ब्रांड के बारे में रिसर्च करें, जिससे आपको किसी भी प्रकार का नुकसान न हो। एवं आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकें।

Also Read4 HP सोलर वाटर पंप लगाने का खर्चा जानें, सब्सिडी की पूरी जानकारी देखें

4 HP सोलर वाटर पंप लगाने का खर्चा जानें, सब्सिडी की पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें