UBI दे रहा है नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

UBI दे रहा है नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन, देखें पूरी जानकारी
UBI से पाएं सोलर लोन

सोलर पैनल के प्रयोग से सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली बनाई जाती है, इसलिए ही सोलर पैनल को विज्ञान का आधुनिक चमत्कार कहा गया है। सोलर पैनल यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन सोलर पैनल लगाने में होने वाला प्राथमिक खर्चा अधिक रहता है, जिस कारण से अधिकांश नागरिक इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। आज के समय में UBI दे रहा है नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन, यहाँ जानें। सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा भी प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके लिए सरकार नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से सहायता प्रदान कर रही है।

UBI दे रहा है नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन

केंद्र सरकार द्वारा सोलर रुफटॉप योजना शुरू की गई है, इस योजना का लाभ उठा कर आप अपने घर में आसानी से सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। UBI (यूनियन बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा इस योजना के अंतर्गत सोलर सिस्टम लगाने के लिए नागरिकों को 15 लाख रुपये का लोन प्रदान किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के लिए लोन प्राप्त कर के आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं, अपनी बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, एवं बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

UBI द्वारा दिए गए लोन का भुगतान ग्राहक द्वारा 10 साल तक की अवधि तक किया जा सकता है, इसे सोलर सिस्टम की क्षमता के आधार पर दिया जाएगा, जिसमें नागरिक को सोलर सिस्टम की क्षमता के अनुसार होने वाले कुल खर्चे में 80% का लोन दिया जाएगा, साथ ही सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठा कर इस कीमत को कम किया जा सकता है। यदि यूजर 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाते हैं जिसकी कुल कीमत लगभग 1,50,000 रुपये है, तो ऐसे में 78,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है, साथ ही शेष राशि का लोन भी लिया जा सकता है।

UBI एवं TPSSL साथ में करेंगे काम

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एवं टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड (TPSSL) द्वारा साथ में मिलकर कार्य किया जाएगा, जिसमें में घरों एन सोलर सिस्टम को स्थापित करने का कार्य करेंगे। ऐसे में आप UBI से लोन प्राप्त कर के टाटा के सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। जो अपनी उच्च गुणवत्ता एवं उच्च दक्षता के लिए जाने जाते हैं।

Also Readसबसे सस्ता सोलर पैनल, बिजली बिल को करेगा जीरो, जानें पूरी जानकारी

सबसे सस्ता सोलर पैनल, बिजली बिल को करेगा जीरो, जानें पूरी जानकारी

ऐसे करें लोन का आवेदन

UBI से सोलर सिस्टम लगाने के लिए लोन लेने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें:-

  • सोलर सिस्टम लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की पूरी गणना करें, जिससे आप सही क्षमता के सोलर सिस्टम के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • सोलर लोन प्राप्त कर के लिए योजना की पूरी जानकारी देखें।
  • लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, बैंक विवरण होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी UBI की शाखा में जाएँ, एवं लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म भरें।
  • बैंक द्वारा अपने आवेदन की जांच पूरी होने के बाद आपको लोन प्रदान किया जाएगा।

सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं, एक बार सोलर सिस्टम लग जाने के बाद आप बिजली बिल में बचत कर सकते हैं, जिस बचत से आप लोन का भुगतान कर सकते हैं। सोलर लोन को पूरा जमा करने के बाद आप लंबे समय तक सोलर पैनल के माध्यम से फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं। एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहायता कर सकते हैं।

Also ReadSolar Light Business: इस तरह 1500 रुपये से शुरू करें सोलर लाइट का बिजनेस, जानें कैसे

Solar Light Business: इस तरह 1500 रुपये से शुरू करें सोलर लाइट का बिजनेस, जानें कैसे

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें