यूपी में सोलर पंप लगाने पर पाएं 60% सब्सिडी, आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

यूपी में सोलर पंप लगाने पर पाएं 60% सब्सिडी, आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी देखें
यूपी में सोलर पंप सब्सिडी

सोलर पंप का प्रयोग कृषि क्षेत्र में सिंचाई करने के लिए किया जाता है, इस प्रकार के उपकरण का प्रयोग कर के आधुनिक तकनीक के साथ कृषि की जा सकती है। सोलर पंप के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन से चलने वाले उपकरणों की निर्भरता कम की जा सकती है। डीजल या अन्य प्रकार के फ्यूल से चलने वाले पंप भारी मात्रा में प्रदूषण करते हैं, ऐसे में सोलर पंप के प्रयोग से प्रदूषण को कम किया जा सकता है, किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिसका लाभ प्राप्त कर आसानी से सोलर पंप स्थापित कर सकते हैं।

यूपी में सोलर पंप लगाने पर पाएं 60% सब्सिडी

भारत एक कृषि प्रधान देश है, यहाँ किसानों को विकसित करने के लिए सरकार द्वारा आधुनिक तकनीक के कृषि उपकरण प्रदान किये जा रहे हैं। यूपी सरकार द्वारा राज्य के किसानों को सोलर पंप पर 60% की सब्सिडी प्रदान की जा रही है, सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर के किसान आसानी से सोलर पंप स्थापित कर सकते हैं, सरकार द्वारा किसानों को 2 HP, 3 HP, 5 HP, 7.5 HP एवं 10 HP के सोलर पंप पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर किसानों को सिर्फ 40% का ही भुगतान करना होता है। यह योजना, प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM KUSUM YOJANA) से जुड़ी है।

3 HP सिस्टम में उपकरण

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

सोलर पंप को खरीदने के लिए किसान 5,000 रुपये की टोकन फीस जमा करते हैं, यूपी सरकार द्वारा सोलर पंप पर दी जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

Also Readमात्र 16,500 रुपये में लगवाएँ 2kW सोलर सिस्टम, सब्सिडी का लाभ उठाएं

मात्र 16,500 रुपये में लगवाएँ 2kW सोलर सिस्टम, सब्सिडी का लाभ उठाएं

  • 2 एचपी के AC सरफेस पंप को स्थापित करने की लागत 1,71,716 रुपये है, इस पर किसानों को 63,686 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। किसान इस पंप को 1,03,030 रुपये में खरीद सकते हैं।
  • 2 HP के डीसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 1,74,541 रुपये रहती है, इस पंप पर सरकार द्वारा 64,816 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। ऐसे में यह सोलर पंप 1,04,725 रुपये का भुगतान किसान को करना होता है।
  • 3 HP के AC पंप पर किसानों को 87,178 रुपये की सब्सिडी दी जाती है, किसान इस पंप पर 1,38,267 रुपये का भुगतान करते हैं।
  • 5 HP के AC सबमर्सिबल पंप पर किसानों को 1,25,999 रुपये की सब्सिडी दी जाती है, इस सोलर पंप को खरीदने पर किसान को 1,96,499 रुपये का भुगतान करना होता है।
  • 7.5 एचपी के सोलर पंप पर 1,72,638 रुपये का भुगतान करना होता है, इस सोलर पंप पर किसान को 2,66,456 रुपये का भुगतान करना होता है।
  • 10 एचपी के सोलर पंप को खरीदने पर किसान को 2,86,164 रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, इस सोलर पंप को खरीदने पर किसान को केवल 2,66,456 रुपये का ही भुगतान करना होता है।

योजना से जुड़ी शर्ते एवं नियम

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सही जानकारी का होना आवश्यक है, क्योंकि आज के समय में स्कैम बढ़ गए हैं। इस योजना से जुड़ी जानकारी इस प्रकार रहती है:-

  • उत्तर प्रदेश सरकार की योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यूपी कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज में अनुदान पर सोलर पंप की बुकिंग करें पर क्लिक करें, एवं आवेदन दर्ज करें।
  • यदि आपके द्वारा इस योजना में आवेदन किया जा चुका है तो 25 जून 2024 को आपका टोकन निकल सकता है। इसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।
  • इसके बाद आप विभागीय पोर्टल से चालान जनरेट कर शेष राशि का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।
  • योजना से जुड़ी अधिक जानकारी आप पोर्टल से प्राप्त कर सकते है।
  • कृषि विभाग द्वारा यह सूचित किया गया है, कि किसान अपने मोबाइल नंबर पर मैसेज आने के बाद ही राशि जमा करें, इसमें किसी प्रकार का कोई फोन नहीं आता है। ऐसे में आप ऑनलाइन ठगी से बच सकते हैं।

सोलर सब्सिडी को प्राप्त करने के बाद आप कुशल सोलर पंप अपने कृषि क्षेत्र में स्थापित कर सकते हैं, सोलर पंप को चलाने के लिए लगने वाले सोलर पंप के प्रयोग से आप ऑफ सीजन में बनने वाली बिजली को ग्रिड को बेच सकते हैं। सोलर उपकरणों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इन्हें सही से स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक इनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readमात्र ₹1,550 की EMI पर खरीदें बेस्ट Solar Combo पैकेज, इससे सस्ता कुछ नहीं

मात्र ₹1,550 की EMI पर खरीदें बेस्ट Solar Combo पैकेज, इससे सस्ता कुछ नहीं

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें