UTL 5kW सोलर सिस्टम लगाने में होगा इतना खर्चा, यहाँ जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

UTL 5kW सोलर सिस्टम लगाने में होगा इतना खर्चा, यहाँ जानें
UTL 5kW सोलर सिस्टम

अगर आपके घर में डेली पावर कंसम्पशन या प्रतिदिन का लोड 25 यूनिट तक है, तो UTL 5kW सोलर सिस्टम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। UTL Solar भारत भारत की एक प्रसिद्ध सोलर कंपनी है, जिसके उपकरण उच्च कार्य प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। यह न केवल आपकी बिजली की जरूरतें पूरी करेगा, बल्कि आपको हर महीने हज़ारों रुपये बिजली के बिलों में बचाने में भी मदद करेगा। सोलर सिस्टम के प्रयोग से पर्यावरण को भी सुरक्षित किया जा सकता है। आइए जानते हैं UTL 5kW सोलर सिस्टम की पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट और सब्सिडी के बाद की संभावित लागत।

UTL 5kW सोलर सिस्टम

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विश्वसनीयता प्राप्त ब्रांड UTL है, घर एवं ऑफिस के लिए इसके उपकरणों का प्रयोग कर के एक अच्छा सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है। इसमें प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों का चयन आप अपनी आवश्यकता एवं बजट के अनुसार कर सकते हैं। नीचे दिए गए उपकरणों को आप अपने सोलर सिस्टम में स्थापित कर सकते हैं:-

सोलर पैनल की कीमत

UTL 5kW सोलर सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो PERC प्रकार के सोलर पैनल लगाए जाते हैं, जिनकी कीमत इस प्रकार है:-

  • UTL पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: UTL के 5 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,40,000 रुपये होती है। ये पैनल एफ्फिसिएंट होते हैं और अपनी कम कीमत के कारण लोकप्रिय हैं। ज्यादातर घरों में इस सोलर पैनल को देखा जा सकता है। यह पैनल नीले रंग के होते हैं और धूप से बिजली उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं।
  • UTL मोनो PERC सोलर पैनल: UTL के 5 किलोवाट मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,50,000 रुपये होती है। ये पैनल अधिक एफिशिएंट होते हैं और कम धूप में भी अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं। इन्हें उनके काले रंग से पहचाना जा सकता है। इनकी कीमत अधिक होती है, लेकिन ये अधिक कुशल सोलर पैनल होते हैं।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

UTL Gamma 5kVA सोलर इन्वर्टर: यह इन्वर्टर MPPT टेक्नोलॉजी पर आधारित है और 5kVA तक का लोड संभाल सकता है। इसमें 50A का MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर होता है। इस चार्ज कंट्रोलर की सहायता से सोलर पैनल से आने वाली इस इन्वर्टर की कीमत लगभग 50,000 रुपये है और यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है।

सोलर बैटरी की कीमत

पावर बैकअप रखने के लिए सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी को जोड़ा जाता है, UTL की सोलर बैटरी की कीमत इस प्रकार है:-

  • 100Ah सोलर बैटरी (x4): एक 5kW सिस्टम के लिए आपको 100Ah की 4 बैटरियों की आवश्यकता होगी। इनकी कुल कीमत लगभग 40,000 रुपये होती है।
  • 150Ah सोलर बैटरी (x4): अगर आप 150Ah की बैटरियों का उपयोग करते हैं, तो इनकी कुल कीमत लगभग 60,000 रुपये होती है।

अन्य खर्च

एडिशनल एक्सपेंस: इसके अलावा, इंस्टॉलेशन चार्ज, पैनल स्टैंड, एसीडीबी/डीसीडीबी यूनिट्स और विभिन्न प्रकार की वायरिंग जैसे एडिशनल खर्च लगभग 25,000 रुपये तक हो सकते हैं। इन उपकरणों के द्वारा सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित किया जाता है।

Also Readसावधान! PM सूर्यघर योजना से मिलती जुलती वेबसाइटों से बचें, ये है आधिकारिक वेबसाइट

सावधान! PM सूर्यघर योजना से मिलती जुलती वेबसाइटों से बचें, ये है आधिकारिक वेबसाइट

कुल लागत

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर सिस्टम:

  • सोलर पैनल: 1,40,000 रुपये
  • UTL Gamma 5kVA सोलर इन्वर्टर: 50,000 रुपये
  • 100Ah x 4 सोलर बैटरी: 40,000 रुपये
  • एडिशनल एक्सपेंस: 25,000 रुपये
  • कुल लागत: 2,55,000 रुपये

मोनो PERC सोलर सिस्टम:

  • सोलर पैनल: 1,50,000 रुपये
  • UTL Gamma 5kVA सोलर इन्वर्टर: 50,000 रुपये
  • 150Ah x 4 सोलर बैटरी: 60,000 रुपये
  • एडिशनल एक्सपेंस: 25,000 रुपये
  • कुल लागत: 2,85,000 रुपये

सब्सिडी के बाद की संभावित लागत

भारत सरकार द्वारा सोलर सिस्टम लगाने के सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे कम कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। वर्तमान में सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना चलाई जा रही है, जिसमें 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर आप 78,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पर प्रदान किया जाता है, एवं एक ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाया जाता है।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर सिस्टम:

  • कुल लागत (सब्सिडी के बिना): 2,55,000 रुपये
  • 30% सब्सिडी: 76,500 रुपये
  • कुल लागत (सब्सिडी के बाद): 1,78,500 रुपये

UTL का 5kW सोलर सिस्टम आपकी बिजली की जरूरतों को पूरा करने का एक कुशल और किफायती तरीका है। सब्सिडी का लाभ उठाकर, आप इसे और भी सस्ता बना सकते हैं और अपने बिजली बिलों में बड़ी बचत कर सकते हैं। सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके न केवल आप आर्थिक लाभ उठा सकते हैं, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा में भी योगदान दे सकते हैं।अधिक जानकारी और खरीदारी के लिए UTL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या अपने नजदीकी UTL डीलर से संपर्क करें।

Also Readसोलर पैनल लगाएं 70 हजार में, पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, पैसे कमाने का सुनहरा मौका

सोलर पैनल लगाएं 70 हजार में, पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, पैसे कमाने का सुनहरा मौका

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें