भारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

भारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं
Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार

टेक्नोलॉजी के इस युग में Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार बाजारों में या चुकी है, इस प्रकार की कार से सबसे अधिक लाभ पर्यावरण को होता है, क्योंकि सोलर संचालित कारें किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करती हैं, जहां आज के समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन वृद्धि हो रही है, इसके कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) की मांग तेजी से बढ़ रही है।

भारत में Vayve Mobility ने अपनी पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार Vayve EVA को लॉन्च किया है। कंपनी द्वारा कार को “ऑटो एक्सपो 2023” में पेश किया गया था और यह पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने का वादा करती है। Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार से ग्राहक आर्थिक बचत कर सकते हैं।

Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार

Vayve EVA की सोलर इलेक्ट्रिक कार भारतीय ऑटोमोटिव सेक्टर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, इस कार में अनेक फीचर्स और स्पेसिफिकेशन हैं। जिससे यूजर को अनेक सुविधा प्राप्त होती है, सोलर कार पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार में सोलर पैनल होते हैं।

Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार से फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Vayve EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स एवं स्पेसिफिकेशन इस प्रकार है:-

Also ReadKUSUM सोलर पंप योजना का Phase II हुआ शुरू, ऐसे करें आवेदन

KUSUM सोलर पंप योजना का Phase II हुआ शुरू, ऐसे करें आवेदन

  • Vayve EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार में 14 kWh बैटरी पैक एवं 6 kW परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर (PMSM) लगी है।
  • कार के बाहरी हिस्से में सोलर पैनल लगे हैं जो चलते समय बैटरी को चार्ज करते हैं, सोलर पैनल के माध्यम से बैटरी चार्ज करने के बाद यह कार एक बार चार्ज में 250 से 300 किलोमीटर की रेंज देती है।
  • इस इलेक्ट्रिक कार से आप 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। इसकी बैटरी को केवल 45 मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक कार लॉन्च एवं उपलब्धता

Vayve EVA सोलर कार को 2025 में लॉन्च हो सकती है, और इस इलेक्ट्रिक कार डिलीवरी साल के बीच में शुरू होगी। कंपनी ने आधिकारिक लॉन्च के समय कार की सभी लिस्ट और कीमत का खुलासा करने का वादा किया है। यह कार तीन से चार पैसेंजर को आराम से बैठाने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे यह परिवारों और छोटे ग्रुप के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है। इस कार की कीमत की जानकारी अभी जारी नहीं की गई है।

Vayve EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार के लाभ

Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार के लाभ इस प्रकार है:-

  • सोलर एनर्जी का उपयोग– यह कार फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करती है, और कार्बन एमिशन को भी घटाती है। सौर ऊर्जा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इन से चलने वाले उपकरण पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, साथ ही इस ऊर्जा के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है।
  • फ्यूल कॉस्ट पर बचत– सोलर चार्जिंग के कारण फ्यूल कॉस्ट पर काफी बचत होगी। डीजल-पेट्रोल की कीमतों में आए दिन वृद्धि होते रहती है, ऐसे में वाहन चालकों पर आर्थिक लोड पड़ता है, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी होता है, सोलर पैनल से चार्ज होने वाली बैटरी पर एक बार निवेश कर के इसका लाभ लंबे समय तक प्राप्त किया जा सकता है।
  • नवीनतम टेक्नोलॉजी– यह सोलर इलेक्ट्रिक कार, सोलर एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी में नवीनतम प्रगति को शामिल करती है। यह एक आधुनिक तकनीक से बनाई गई कार है जिसके प्रयोग से अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं, ऐसी कार में अनेक फीचर्स प्रदान किए गए होते हैं।
  • फास्ट चार्जिंग– इस सोलर कार को 45 मिनट में फास्ट चार्जिंग समय से दैनिक उपयोग के लिए सुविधाजनक बनाया गया है। यदि कभी कार के यूजर को जरूरत पड़ती है, तो वह इतने समय में कार की बैटरी को चार्ज कर के अपनी सामान्य जरूरत को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Vayve Mobility की सोलर इलेक्ट्रिक EVA कार भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में एक बड़ा कदम है, यह कार सोलर एनर्जी और इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी को जोड़ती है। यह सोलर इलेक्ट्रिक कार 2025 में भारत में लॉन्च हो सकती है,और यह कर सस्ती कीमत में उपलब्ध हो सकती है, जिससे आम नागरिक भी इसे खरीद सकते हैं। यह कार एक कॉस्ट-इफेक्टिव विकल्प है जो सोलर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देगी और अन्य कंपनियों को भी प्रेरित करेगी। इलेक्ट्रिक कार में सबसे महत्वपूर्ण घटक बैटरी होती है, आज के समय में आधुनिक लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग अधिक देखा जा सकता है।

Also ReadSolar ट्यूबवेल पर उत्तर प्रदेश सरकार देगी भारी सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी

Solar ट्यूबवेल पर उत्तर प्रदेश सरकार देगी भारी सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें