सोलर पैनल पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देने वाला राज्य, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देने वाला राज्य, यहाँ जानें पूरी जानकारी
सोलर पैनल पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देने वाला राज्य

भारत में इस वर्ष कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, गर्मी से राहत प्राप्त करने के लिए नागरिकों द्वारा एसी, कूलर, पंखे का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जा रहा है, सोलर पैनल जैसे आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से बिजली के बिल को कम करने में सहायता प्राप्त होती है। गर्मियों के समय में पावर कट की समस्या भी अधिक हो जाती है, सोलर पैनल का प्रयोग कर के इस समस्या को हल किया जा सकता है, सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है।

सोलर पैनल पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देने वाला राज्य

सोलर पैनल स्थापित करने से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, साथ ही यह पर्यावरण को भी स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सोलर पैनल पर केंद्र एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करती है। जिससे नागरिक सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर के कम खर्चे में एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। देश के लगभग सभी राज्यों में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसमें से कुछ राज्य इस प्रकार हैं:-

  • दिल्ली: दिल्ली सरकार द्वारा 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 10,000 से 15,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा: इन राज्यों में भी सरकार द्वारा 10,000 से 15,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी के साथ में नागरिकों को कुल लागत पर केवल 10% से 20% का ही भुगतान करना होता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा इस साल की शुरुआत में पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को शुरू किया गया है, इस योजना के माध्यम से सरकार देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल स्थापित करने में सहायता करती है। इस योजना का लाभ प्राप्त कर आप आसानी से सोलर पैनल को अपने घर में स्थापित कर सकते हैं, सरकार द्वारा 1 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, सोलर सिस्टम की क्षमता एवं प्रदान की जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

Also Read4KW सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की जानकारी देखें, सब डिवाइस चलेगी

4KW सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की जानकारी देखें, सब डिवाइस चलेगी

  • 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगाने का कुल खर्च 60,000 रुपये तक हो सकता है, इसमें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी 30,000 रुपये रहती है।
  • 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगाने का कुल खर्च 1,20,000 रुपये रहता है, सरकार द्वारा 60,000 रुपये की सब्सिडी इस सोलर सिस्टम पर प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगाने का कुल खर्चा 1,80,000 रुपये रहता है, 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर सरकार द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
न्यूनतम रखरखाव

सब्सिडी का आवेदन

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में आवेदन कर सकते हैं, इस योजना के आवेदन के लिए आप को अपने राज्य एवं डिस्कॉम का चयन करना है, एवं योजना में आवेदन करने के लिए मांगी जाने वाली सभी जानकारियों को दर्ज करना है, एवं सभी आवश्यक जानकारियों को सबमिट करना है, योजना में आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड, बिजली बिल, पासबुक आदि दस्तावेज आवश्यक रूप से होने चाहिए।

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार से सोलर सब्सिडी प्राप्त कर के आप कम कीमत में सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल पर किया जाने वाला निवेश समझदारी का निवेश कहलाता है क्योंकि एक बार सही से सोलर पैनल स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से ही पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकता है।

Also Read5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें