एनर्जी शेयर के बढ़ने वाले हैं भाव, निवेश करने वालों का होगा जबरदस्त फायदा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

एनर्जी शेयर के बढ़ने वाले हैं भाव, निवेश करने वालों का होगा जबरदस्त फायदा
एनर्जी शेयर के बढ़ने वाले हैं भाव

यदि आप किसी भी प्रकार की नवीकरणीय ऊर्जा के शेयर में निवेश करते हैं, तो आवश्यक है कि आपको शेयर से जुड़ी जानकारी का अपडेट रहना चाहिए। एनर्जी शेयर (Energy Share) में निवेश करने के बाद आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। वर्तमान समय में एनर्जी से जुड़े अनेक ब्रांड, फर्म का शेयर मार्केट में IPO है, जिसमें अनेकों नागरिकों द्वारा निवेश किया जाता है। सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड एवं आईनॉक्स विंड लिमिटेड के शेयर में आप निवेश कर सकते हैं। इनके शेयर में आने वाले कुछ ही समय में तेजी के साथ उछाल देखा जा सकता है।

एनर्जी शेयर के बढ़ने वाले हैं भाव

यदि आप एनर्जी शेयर पर निवेश कर रहे हैं तो आप आज के समय में सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड एवं आईनॉक्स विंड लिमिटेड के शेयर पर निवेश कर सकते हैं, इनके शेयर 43% तक बढ़ सकते हैं। वर्ष 2030 तक विंड एनर्जी की बढ़ती मांग देखी जा सकती है। इनके शेयर में इसका प्रभाव आज से ही देखा जा सकता है। दोनों पवन ऊर्जा से जुड़ी कंपनियां हैं।

शेयर का टारगेट प्राइस

हाल में ही ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म नुवामा द्वारा सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड पर Buy पर रेटिंग दी है, इसके टारगेट प्राइस को 53 रुपये बताया गया है। मंगलवार को इसका बंद प्राइस 43.96 रुपये रहा, इसमें 20% की बढ़ोत्तरी हो सकती है। आज की ओपनिंग के समय इसके शेयर में 4% की तेजी देखी गई है। अभी इसका शेयर 45.35 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म नुवामा द्वारा आईनॉक्स विंड लिमिटेड Buy रेटिंग दी है, इसका टारगेट प्राइस 193 रुपये रखा गया है। इसमें 43% की तेजी आ सकती है। इसके शेयर में सुबह के समय गिरावट देखी गई थी जो 134.15 रुपये पर पहुँच गया था, अभी 147.20 रुपये पर ट्रेड किया जा सकता है।

Also Readआपके लिए बढ़िया Solar Inverter या PCU, यहाँ जानें पूरी जानकारी

आपके लिए बढ़िया Solar Inverter या PCU, यहाँ जानें पूरी जानकारी

ब्रोकरेज की शेयर पर राय

पवन ऊर्जा से संबंधित पवन टरबाइन जनरेटर के बाजार में सुजलॉन की 30% के करीब हिस्सेदारी है, भारत की केवल दो Wind EPC पूर्तिकर्ताओं में से एक सुजलॉन है। ब्रोकरेज द्वारा बताया गया है कि यह कंपनी बाजार में अपने को मजबूत करने के लिए सक्षम है। इसके ऑर्डर बुक एवं मुनाफा को वित्तीय वर्ष 2024 से 2027 में क्रमशः 21% और 61% के CGIR (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) बढ़ाया जा सकता है।

आईनॉक्स विंड लिमिटेड के लिए ब्रोकरेज ने कहा है कि इनकी वार्षिक विंड डिमांड 12 गीगावाट से अधिक हो सकती है। इन्होंने अपने डाउन-साइकिल में लगभग 15% की मार्केट पार्टनरशिप का बचाव किया है, ब्रोकरेज नुवामा के अनुसार इनकी EPC क्षमता और O&M सेवाओं में 30% से अधिक के EBITDA मार्जिन के कारण आईनॉक्स विंड की ऑर्डर बुक एवं रेवेन्यू क्रमशः 44% एवं 73% के CAGR से बढ़ सकते है। इनकी ऋण-इक्विटी में कमी हो सकती है।

नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़े शेयर में निवेश करने के बाद आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं, किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अधिक से अधिक रिसर्च जरूर करनी चाहिए, जिससे आप सही एवं सुरक्षित निवेश कर सकते हैं। नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित अनेक ब्रांड में निवेश कर आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते है, निवेश करने से पहले आप किसी स्टॉक एक्सपर्ट से परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readकौन सा सोलर पैनल बेस्ट है? सोलर पैनल के प्रकार, जानें पूरी जानकारी

कौन सा सोलर पैनल बेस्ट है? सोलर पैनल के प्रकार, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें