बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम, लगाएं मात्र इतने में

Photo of author

Written by Solar News

Published on

बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम, लगाएं मात्र इतने में
बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम

सोलर एनर्जी एक सस्टेनेबल और रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स के रूप में उभर कर आई है। यह न केवल पर्यावरण को बचाने में मदद करती है बल्कि हमारे एनर्जी बिलों को भी कम करती है। बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम कम कीमत में आसानी से लगाया जा सकता है, इस सोलर सिस्टम को लगाने पर आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने घर पर बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, खर्चे की जानकारी यहाँ देखें।

बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम की लागत

बिना बैटरी वाले 2kW सोलर सिस्टम की कीमत आपके चुने हुए मैन्युफैक्चरर, सोलर पैनल के प्रकार और इन्वर्टर टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है। सामान्यतः इस प्रकार के सिस्टम की कीमत 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो सकती है। बैटरी के बिना होने के बावजूद, यह सिस्टम दिन के समय में पर्याप्त बिजली उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपके एनर्जी बिल कम हो सकते हैं।

बिना बैटरी के सोलर सिस्टम को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम कहा जाता है, इस सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, एवं शेयर बिजली की गणना के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है। ऐसे सिस्टम पर आप सरकार से मिलने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल बिजली सप्लाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण इक्विपमेंट हैं। सोलर पैनल के द्वारा ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सोलर पैनल कई प्रकार के होते हैं:-

Also Read4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल:
    • पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल सबसे अफोर्डेबल होते हैं और उच्च एफिशिएंसी के साथ आते हैं।
    • बिना बैटरी के 2kW सिस्टम के लिए इन पैनलों की कीमत लगभग 56,000 रुपये है। इस प्रकार के सोलर पैनल लगाने पर आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मोनो PERC सोलर पैनल:
    • ये पैनल उच्च प्रदर्शन और कम धूप में भी बिजली उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं।
    • ये पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन पैनलों की तुलना में अधिक एफिशिएंट होते हैं।
  • बायफेशियल सोलर पैनल:
    • ये पैनल दोनों तरफ से बिजली उत्पन्न कर सकते हैं और उत्कृष्ट एफिशिएंसी के साथ आते हैं।
    • इनकी कीमत अधिक होती है, लेकिन प्रदर्शन अद्वितीय होता है। ये सबसे आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं। इनके द्वारा दोनों ओर से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

बिना बैटरी के 2kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन कॉस्ट

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम भारत में सोलर एनर्जी के उपयोग का एक प्रमुख तरीका है। इन सिस्टम में बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे इंस्टालेशन आसान और अधिक किफायती हो जाता है। यह सिस्टम सीधे सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ इंटिग्रेट करता है। सरकार द्वारा चलाई गई सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के माध्यम से आप इस सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • आमतौर पर, 2kW के ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये से शुरू होती है।
  • यह सिस्टम यूजर को बैटरी की कॉस्ट से बचाता है और बिजली के बिल को कम करने में मदद करता है।
  • सरकारी योजना के माध्यम से 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने पर 60,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम के लाभ

  1. पर्यावरण के अनुकूल: सोलर एनर्जी क्लीन और ग्रीन एनर्जी है, इसके प्रयोग से चलने वाले उपकरण पर्यावरण को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। जिससे पर्यावरण को फायदा होता है।
  2. बिजली बिल में बचत: सोलर पैनल इंस्टालेशन के बाद आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। बिना बैटरी के सोलर सिस्टम द्वारा बिजली के बिल को कम करने में सहायता प्राप्त होती है।
  3. लंबी अवधि की राहत: बिना बैटरी के सिस्टम इंस्टालेशन और मेंटेनेंस में सस्ता होता है। एक बार सही से सोलर सिस्टम स्थापित करने के बाद लंबे समय तक उस से फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है।
  4. उपयोग: 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम सामान्य घरेलू उपयोग के लिए उपयुक्त है, क्योंकि यह पर्याप्त मात्रा में बिजली उत्पन्न करता है। इसके अलावा, ऑफिस, स्कूल, मॉल, और पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर भी सोलर सिस्टम लगाए जा सकते हैं।

बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करना न केवल एक आर्थिक फैसला है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। यह सिस्टम बिजली बिलों को कम करता है और लंबे समय तक मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान करता है। अधिक जानकारी और खरीदने के लिए आप किसी भी विश्वसनीय सोलर पैनल डीलर या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

Also ReadIOCL के नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव के उपयोग से करें बिजली के बिल को कम, पूरी जानकारी देखें

IOCL के नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव के उपयोग से करें बिजली के बिल को कम, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें