10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, सब्सिडी के बाद में आएगा कितना खर्चा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, सब्सिडी के बाद में आएगा कितना खर्चा

क्या आप बिजली के बिल से परेशान हैं? तो ऐसे में सोलर एनर्जी का प्रयोग कर के आप बिल को आसानी से जीरो कर सकते हैं। 10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम घर के लिए एक बेस्ट सोलर समाधान हो सकता है। इस सोलर सिस्टम को लगाकर ज्यादा लोड के उपकरणों को भी बड़ी आसानी से चला सकते हैं।

10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम

10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आप अपने बजट के अनुसार सोलर पैनल लगा सकते हैं, इस सिस्टम में लगने वाले सोलर पैनल से हर दिन 50 यूनिट तक बिजली बनाई जा सकती है। आप अपने सिस्टम में मोनो हाफ कट सोलर पैनल को जोड़ सकते हैं। 10 किलोवाट के सिस्टम में 535 वाट के 18 सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल आधुनिक होते हैं, इन पर कंपनी द्वारा 27 साल की परफ़ोर्मेंस वारंटी प्रदान की जाती है।

सोलर पैनल को लगाने के लिए मजबूत स्ट्रक्चर का प्रयोग करना चाहिए, जिससे सिस्टम को सुरक्षित रखा जा सकता है। हॉट डीप गैल्वनाइज्ड आयरन स्ट्रक्चर का उपयोग आप कर सकते हैं, हाई राइज स्ट्रक्चर का उपयोग कर के घर की छत का उपयोग भी किया जा सकता है। इस सोलर सिस्टम को लगा कर आप हर महीने में में 15 हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में इंवर्टर

सोलर इंवर्टर द्वारा पैनल से आने वाली DC को AC में चेंज किया जाता है। आप अपने सिस्टम में UTL ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर का यूज कर सकते हैं। इस इंवर्टर पर 10 साल की वारंटी दी जाती है। यह एक आधुनिक इंवर्टर है, जिस पर अनेक फीचर्स यूजर को प्रदान किए जाते हैं। इस पर लगी डिस्प्ले से कार्य प्रदर्शन देखा जा सकता है।

Also Readएक बार फुल चार्ज करने के बाद बिजली देगा 15 घंटे ये इंवर्टर, देखें पूरी जानकारी

एक बार फुल चार्ज करने के बाद बिजली देगा 15 घंटे ये इंवर्टर, देखें पूरी जानकारी

सोलर सिस्टम की सुरक्षा के लिए उपकरण

सोलर सिस्टम में लगे उपकरणों की सुरक्षा के लिए लाइटनिंग अरेस्टर, डीसी साइड लोड और एसी साइड लोड जैसे उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित करने के लिए वायर का प्रयोग करते हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए HDPE प्रकार के पाइप लगाए जाते हैं।

10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा और सब्सिडी

10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 5 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है, ऐसे सिस्टम में बैटरी नहीं लगाई जाती है। केंद्र की सब्सिडी योजना के माध्यम से आप इस सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी पा सकते हैं। ऐसे में सोलर सिस्टम में होने वाले कुल खर्चे को कम कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम का लाभ लंबे समय तक उठाने के लिए सिस्टम का रखरखाव सही से करना चाहिए, ऐसे में आप पैनल की साफ-सफाई समय-समय पर करते रहें। सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, इनके प्रयोग से ही कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। जिससे हरित भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं।

Also ReadWAAREE 3KW सोलर सिस्टम लगाने में होगा कितना खर्चा? अभी जानें

WAAREE 3KW सोलर सिस्टम लगाने में होगा कितना खर्चा? अभी जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें