2kW सोलर सिस्टम मात्र 16,500 में इंस्टाल करें, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

2kW सोलर सिस्टम मात्र 16,500 में इंस्टाल करें, जानें पूरी जानकारी

2kW सोलर सिस्टम मात्र 16,500 में इंस्टाल किया जा सकता है, इसके लिए आपको सब्सिडी का लाभ उठाना चाहिए। सेंट्रल और स्टेट गवर्मेंट देश के नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रहे हैं। जिसके लिए सोलर सब्सिडी योजनाओं को लांच किया जा रहा है। सोलर पैनल का यूजर लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा हैं।

2kW सोलर सिस्टम मात्र 16,500 में

सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, जो DC के रूप में होती है। DC को AC में बदलने के लिए सिस्टम में सोलर इंवर्टर को जोड़ा जाता है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी केवल ऑनग्रिड सिस्टम पर ही दी जाती है। सेंट्रल और स्टेट गवर्मेंट से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठा कर आप 2kW सोलर सिस्टम मात्र 16,500 में इंस्टाल कर सकते हैं।

पीएम सूर्यघर योजना

पीएम मोदी द्वारा इस साल की शुरुआत में पीएम सूर्य घर योजना को लांच किया गया है, इस योजना का लाभ देश के 1 करोड़ परिवारों को दिया जाएगा। इसमें 1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2kW सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये, 3kW से 10kW तक के सोलर सिस्टम पर इस योजना के माध्यम से 78 हजार रुपये की सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं। योजना के लाभार्थियों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली भी सरकार इस योजना के माध्यम से देती है।

Also ReadLuminous Hybrid Solar Inverter खरीदें शानदार डिस्काउंट पर, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

Luminous Hybrid Solar Inverter खरीदें शानदार डिस्काउंट पर, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इसके साथ ही राज्य सरकार भी नागरिकों को सोलर पैनल इंस्टाल करने के लिए सब्सिडी देती है, ऐसे में दोनों प्रकार की सब्सिडी का लाभ उठा कर आप बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए बढ़िया सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

सोलर सिस्टम से होंगे ये लाभ

  • पर्यावरण की सुरक्षा: सोलर सिस्टम का यूज करने से किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है, ऐसे में आप पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित बना सकते हैं।
  • बिजली बिल में बचत: सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली बिल को कम किया जा सकता है, ऐसे में आप बिजली का लाभ फ्री में उठा सकते हैं।
  • सोलर सब्सिडी का फायदा: सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा कर कम कीमत में सोलर पैनल लगाए जाते हैं।
  • लंबे समय की वारंटी: सोलर पैनल पर निर्माता ब्रांड द्वारा 25 से 30 साल की वारंटी दी जाती है। ऐसे में यूजर बहुत लंबे समय तक पैनल से फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल जैसे आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से ही पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जाता है। इसलिए ही सरकार इनके प्रयोग को बढ़ावा दे रही है। सोलर उपकरणों का प्रयोग कर के ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also Readसोलर AC घर में लगाएं, नॉर्मल AC की तुलना में देगा अधिक लाभ

सोलर AC घर में लगाएं, नॉर्मल AC की तुलना में देगा अधिक लाभ

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें