10kW सोलर पैनल सिस्टम घर में लगाएं, बिजली बिल में राहत पाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

10kW सोलर पैनल सिस्टम घर में लगाएं, बिजली बिल में राहत पाएं
10kW सोलर पैनल सिस्टम

सोलर सिस्टम की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, सोलर सिस्टम के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। यह कार्य सोलर पैनल के अंदर लगे सोलर सेल करते हैं। सोलर सिस्टम को लगाने से पहले घर या आप जिस स्थान पर भी सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं वहाँ बिजली के लोड की जानकारी का होना जरूरी होता है। 10kW सोलर पैनल सिस्टम (10kW Solar Panel System) का प्रयोग कर के बिजली से चलने वाले सभी उपकरणों को चलाया जा सकता है।

10kW सोलर पैनल सिस्टम

10kW सोलर पैनल सिस्टम में लगे सोलर पैनल उचित धूप की उपस्थिति में हर दिन 50 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं, सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर किसी भी सोलर सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले मुख्य उपकरण होते हैं। 10KW सोलर पैनल (10kW Solar Panel) को लगभग 850 स्कायर फुट वाले स्थान में इंस्टाल किया जाता है। सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्च ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड के अनुसार अलग-अलग रहता है।

10kW सोलर ऑनग्रिड सिस्टम लगाने का खर्चा

केंद्र सरकार द्वारा ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाती है, इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सोलर पैनल जो बिजली बनाता है उसे ग्रिड के साथ शेयर करता है। शेयर बिजली को नेट मीटर कैलकुलेट करने का काम करता है।

Also Readअब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

अब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली का ही प्रयोग उपभोक्ता द्वारा किया जाता है। इस सिस्टम में पावर बैकअप नहीं किया जाता है, इसमें कोई बैटरी नहीं लगती है। 10KW के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। 10kW सोलर ऑनग्रिड सिस्टम लगाने का कुल खर्चा लगभग 5.50 लाख रुपये तक रहता है।

10kW सोलर ऑफग्रिड सिस्टम लगाने का खर्चा

पावर बैकअप के लिए बैटरी का प्रयोग इस प्रकार के सिस्टम में किया जाता है। यह सिस्टम ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की तुलना में महंगा होता है। बैटरी की क्षमता का चयन यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। 10kW सोलर ऑफग्रिड सिस्टम लगाने का कुल खर्चा लगभग 7 लाख से 8 लाख रुपये तक होता है।

Also ReadEapro 5kW सोलर सिस्टम लगवाएं एवं 30 साल तक फ्री बिजली पाएं।

30 साल तक फ्री बिजली पाना है तो लगाएं Eapro 5kW सोलर सिस्टम

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें