Luminous 2kW Solar System को लगाने में होगा इतना खर्चा, देखें पूरी डिटेल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Luminous 2kW Solar System को लगाने में होगा इतना खर्चा, देखें पूरी डिटेल

सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के बिजली की सभी जरूरतों को पर्यावरण के अनुकूल ही पूरा कर सकते हैं, क्योंकि सोलर पैनल के उपयोग से कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, बाजार में सोलर पैनल के कई ब्रांड मौजूद हैं, घर में बिजली की जरूरत के हिसाब से सोलर पैनल का चयन करना चाहिए। Luminous 2kW Solar System को घर में स्थापित कर के बिजली की पूर्ति की जा सकती है।

Luminous 2kW Solar System का खर्चा

सोलर सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर और सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है, इन उपकरणों को सिस्टम के प्रकार के हिसाब से लगाया जाता है। सामान्यतः घरों में दो प्रकार से सोलर सिस्टम को लगाया जाता है:-

  • Luminous 2kW On-grid Solar System: इस सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली ग्रिड में भेजी जाती है, सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली का उपयोग ही यूजर द्वारा किया जाता है। इस सिस्टम को लगाने में खर्चा:
    • 2kW सोलर पैनल- 70 हजार रुपये
    • सोलर इंवर्टर- 35 हजार रुपये
    • अन्य खर्चा- 15 हजार रुपये
    • कुल कीमत- 1.20 लाख रुपये
  • Luminous 2kW Off-grid Solar System: इस प्रकार के सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग किया जाता है, जिससे पावर बैकअप किया जा सकता है। इस प्रकार के सिस्टम को लगाने में कुल खर्चा:
    • 2kW सोलर पैनल- 70 हजार रुपये
    • सोलर इंवर्टर- 35 हजार रुपये
    • सोलर बैटरी- 45 हजार रुपये
    • अन्य खर्चा- 15 हजार रुपये
    • कुल कीमत- 1.65 लाख रुपये

Luminous 2kW Solar System में सोलर पैनल

Luminous द्वारा मुख्यतः 2 प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत कम होती है, 2kW सोलर सिस्टम में 335 वाट के 6 सोलर पैनल प्रयोग किये जा सकते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की दक्षता अधिक होती है, ऐसे सोलर पैनल कम रोशनी में भी बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं। सोलर पैनल पर कंपनी द्वारा 25 साल की परफ़ॉर्मेंस वारंटी दी जाती है।

Luminous 2kW Solar System में इंवर्टर

सोलर इंवर्टर का प्रयोग DC को AC करंट में बदलने के लिए किया जाता है, AC से ही ज्यादातर विद्युत उपकरण चलते हैं, 2kW सोलर सिस्टम में Luminous Cruze 3.5kVA एवं Shine Solar Retrofit सोलर इंवर्टर प्रयोग किये जा सकते हैं। यह MPPT तकनीक के आधुनिक इंवर्टर होते हैं। इन सोलर पैनल की कीमत लगभग 35 हजार रुपये तक है, कंपनी द्वारा इन पर 2 साल की वारंटी दी जाती है।

Also ReadKPI Green Energy ltd Share Price: इस एनर्जी शेयर ने दिया 860% का रिटर्न, 1 लाख रुपये का निवेश बना 2 करोड़, अभी भी है दम

KPI Green Energy ltd Share Price: इस एनर्जी शेयर ने दिया 860% का रिटर्न, 1 लाख रुपये का निवेश बना 2 करोड़, अभी भी है दम

Luminous 2kW Solar System में सोलर बैटरी

बैटरी की क्षमता का चयन पावर बैकअप की जरूरत के अनुसार किया जा सकता है, सोलर बैटरी C10 रेटिंग वाली होती हैं, सिस्टम में आप लेड एसिड बैटरी को जोड़ सकते हैं। ल्यूमिनस द्वारा बनाई गई बैटरियों पर 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

सोलर सिस्टम को एक बार सही तरीके से स्थापित करने के बाद लंबे समय तक बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली बिल को कम करने में सहायता मिलती है।

Also Read2 Kilowatt सोलर पैनल को सब्सिडी के साथ लगाने का खर्चा देखें

2 Kilowatt सोलर पैनल को सब्सिडी के साथ लगाने का खर्चा देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें