हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम घर में करें इंस्टाल, सालों तक पाएं फ्री बिजली, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम घर में करें इंस्टाल, सालों तक पाएं फ्री बिजली, पूरी जानकारी देखें

घर या किसी भी स्थान पर सोलर पैनल को लगाने से पहले घर में बिजली की खपत की सही जानकारी का होना बहुत जरूरी होता है, तभी सही क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम (Havells 4kW Solar System) को घरों के लिए अच्छा बताया गया है। सोलर सिस्टम को लगाने के बाद बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम

हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम से हर दिन 20 यूनिट तक बिजली बनाई जा सकती है, अगर आपके घर में हर महीने बिजली की खपत 500-600 यूनिट तक रहती है, तो ऐसे में आप 4kW के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर मुख्य उपकरण के रूप में स्थापित किये जाते हैं। सोलर सिस्टम को लगाने के कुल खर्चा सिस्टम के प्रकार पर निर्भर करता है।

हैवल्स 4kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में खर्चा

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, ऐसे सोलर सिस्टम में पावर बैकअप के लिए किसी प्रकार से बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने के बाद सभी प्रकार और क्षमता के उपकरणों को चलाया जा सकता है, क्योंकि ऐसे सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही यूजर द्वारा किया जाता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में शेयर की जाने वाली बिजली की जानकारी प्राप्त करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है, ऐसे सोलर सिस्टम को कम पावर कट वाले स्थानों में लगाना चाहिए। हैवल्स 4kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम (Havells 4kW On-grid Solar System) को इंस्टाल करने में कुल खर्चा लगभग 2.50 लाख रुपये तक रहता है।

Also Readसोलर पैनल पर दी जाने वाली 25 साल की वारंटी का सच जानें

सोलर पैनल पर दी जाने वाली 25 साल की वारंटी का सच जानें

हैवल्स 4kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में खर्चा

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को ऐसे स्थानों पर भी लगाया जा सकता है, जहां ग्रिड की बिजली उपलब्ध नहीं रहती है, अधिक पावर कट वाले स्थानों के लिए ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को उपयुक्त कहा जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं। सोलर बैटरी की क्षमता का चयन इंवर्टर की रेटिंग और बिजली की जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।

हैवल्स 4kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम (Havells 4kW Off-grid Solar System) लगाने में होने वाला कुल खर्चा लगभग 3 लाख रुपये तक हो सकता है, इस प्रकार के सोलर सिस्टम में दिन के समय सोलर पैनल बैटरी को चार्ज करते हैं और रात के समय बैटरी में स्टोर बिजली का उपयोग ग्राहक द्वारा किया जाता है।

हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम से चलाएं इन उपकरणों को

हैवल्स 4kW सोलर सिस्टम को यदि ऑनग्रिड स्थापित किया जाए, तो ऐसे में सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को चलाया जा सकता है, क्योंकि ऐसे सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही सिस्टम द्वारा किया जाता है। ऑफग्रिड सोलर सिस्टम से भी सभी उपकरणों को चला सकते हैं, लेकिन ऐसे सोलर सिस्टम से सीमित उपकरणों को एक बार में चला सकते हैं, और बैटरी बैकअप टाइम तक ही उपकरणों को चला सकते हैं।

Also Readसोलर सिस्टम लगवाने पर पाएं 1,08,000 रुपये की डबल सब्सिडी, देखें पूरी डिटेल

सोलर सिस्टम लगवाने पर पाएं 1,08,000 रुपये की डबल सब्सिडी, देखें पूरी डिटेल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें