1kW Solar Panel एक दिन में बनाएंगे इतनी बिजली, बल्ब-फैन चलेंगे भरपूर

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1kW Solar Panel एक दिन में बनाएंगे इतनी बिजली, बल्ब-फैन चलेंगे भरपूर

बिजली की आवश्यकताएं आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ रही हैं, जिससे यूजर को तगड़ा बिजली बिल भी प्राप्त होता है। बिजली के बढ़ते लोड के कारण पावर कट जैसी समस्याएं भी देखी जाती है, ऐसे में सोलर पैनल की ओर नागरिकों का रुझान बढ़ रहा है। 1kW Solar Panel से बनने वाली बिजली की कैलकुलेशन को मानक भी माना जाता है। जिससे अन्य क्षमता के सोलर सिस्टम की बिजली की गणना की जा सकती है।

1kW Solar Panel की सामान्य जानकारी

सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, इनके माध्यम से DC करंट के रूप में बिजली प्राप्त की जाती है, जिसे इंवर्टर के माध्यम से AC करंट में बदला जाता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को C10 रेटिंग वाली सोलर बैटरी में स्टोर किया जाता है, 1kW Solar Panel का प्रयोग घरों, दुकानों एवं अन्य छोटे व्यावसायिक क्षेत्रों में किया जाता है।

1kW Solar Panel कितनी बिजली बनाते हैं?

kW पैनल की क्षमता का मात्रक होता है, सोलर पैनल उपयुक्त कारकों की उपस्थिति में निम्न प्रकार से 1kW Solar Panel बिजली का उत्पादन करते हैं:-

Also Readसोलर पैनल लगाने के लिए PNB से पाएं आकर्षक लोन, यहाँ जानें

अब सोलर पैनल लगाने के मिलेगा लोन, PNB दे रहा सस्ते लोन, देखें अभी

  • 1kW Solar Panel एक घंटे की धूप में लगभग 1 यूनिट बिजली बनाते हैं, यूनिट को kWh भी कहा जाता है।
  • सोलर पैनल से बिजली उत्पादन की प्रक्रिया में लगभग 20% पावर लॉस भी होता है।
  • 1 किलोवाट के सोलर पैनल से 5 घंटे धूप में रखने पर 4 यूनिट तक बिजली प्राप्त की जाती है।

सोलर पैनल से बिजली उत्पादन को प्रभावित करने वाले कारक

  • सोलर पैनल का प्रकार: सोलर पैनल मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के होते हैं, इनमें से पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को उचित धूप की जरूरत होती है, बाकी खराब मौसम में भी बिजली बना सकते हैं।
  • सूर्य की स्थिति: सोलर पैनल को ऐसे स्थान में लगाना चाहिए, जहां ज्यादा देर तक सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है, ऐसे में ज्यादा बिजली प्राप्त की जा सकती है।
  • सोलर पैनल की दिशा: सोलर पैनल को दक्षिण दिशा की ओर इंस्टाल इंस्टाल करना चाहिए, ऐसे में ज्यादा देर तक धूप सोलर पैनल पर पड़ती है। जिससे वे ज्यादा बिजली बनाने में सक्षम बनते हैं।
  • सोलर पैनल की क्षमता और दक्षता: पैनल अपनी दक्षता के अनुसार ही हर दिन बिजली का उत्पादन करते हैं, ऐसे में ज्यादा क्षमता के पैनल ज्यादा बिजली बनाते हैं।
  • सोलर पैनल का ब्रांड: हमेशा विश्वसनीय ब्रांड के सोलर पैनल को खरीदना चाहिए, क्योंकि ऐसे ब्रांड के सोलर पैनल हाई परफ़ॉर्मेंस करते हैं, और इन पर लंबे समय तक वारंटी भी प्रदान की जाती है।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

1kW Solar Panel के प्रयोग से एक महीने में अधिकतम 150 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, ऐसे में इस पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग करके बिल को कम करने में मदद मिलती है।

Also Read5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें