Hydrogen सोलर पैनल: अब हवा से बनाएं बिजली, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Hydrogen सोलर पैनल: अब हवा से बनाएं बिजली, पूरी जानकारी देखें

Hydrogen सोलर पैनल (Hydrogen Solar Panel) को डेवलप किया जा रहा है, ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग कर पारंपरिक तकनीक के सोलर पैनल की तुलना में अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, और ये पैनल कम स्थान में भी स्थापित किये जा सकते हैं। सोलर पैनल की इस आधुनिक तकनीक से सौर ऊर्जा के साथ-साथ हवा से भी बिजली का उत्पादन किया जाता है।

Hydrogen सोलर पैनल की जानकारी

सोलर एनर्जी का प्रयोग कर बिजली का उत्पादन करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, ऐसे में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए ही सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। Hydrogen सोलर पैनल के द्वारा किसी भी समय में बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

सूर्य का प्रकाश प्राप्त होने पर हाइड्रोजन पैनल उसके द्वारा बिजली का उत्पादन करते हैं, एवं रात के समय में यह हवा में मौजूद नमी का प्रयोग कर के बिजली का उत्पादन करता है। अनेकों देशों में इस प्रकार के सोलर पैनलों का प्रयोग बढ़ गया है। आने वाले समय इस प्रकार के ही एडवांस सोलर पैनलों का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा किया जाएगा।

Hydrogen सोलर पैनल से ऐसे बनती है बिजली

हइड्रोजन सोलर पैनल को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि ये हवा में उपस्थित नमी के द्वारा भी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। इस प्रकार के आधुनिक पैनल फोटो कैटलिटिक वाटर स्प्लिटिंग प्रक्रिया के माध्यम से ही बिजली का उत्पादन करते हैं। जब इस प्रकार के सोलर पैनल को हवा में मौजूद होने वाली नमी मिलती है तो ये हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग-अलग करते हैं।

Also Readपतंजलि 5kW सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

पतंजलि 5kW सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, देखें पूरी जानकारी

Hydrogen सोलर पैनल के बेस में लगे हुए ट्यूबों में हाइड्रोजन एवं ऑक्सीजन को एकत्रित किया जाता है। जब सूर्य का प्रकाश इन पैनल पर पड़ता है तो ये कैटलिटिक कंवर्जन प्रोसेस को शुरू करते हैं ऐसे में हाइड्रोजन एवं ऑक्सीजन को अलग-अलग किया जाता है।

Hydrogen सोलर पैनल से होने वाले लाभ

  • Hydrogen सोलर पैनल का प्रयोग कर के अन्य सोलर पैनल के मुकाबले ज्यादा बिजली प्राप्त की जा सकती है।
  • इस प्रकार के सोलर पैनल द्वारा बनाई गई हाइड्रोजन गैस का प्रयोग वाहनों को चलाने में किया जा सकता है।
  • हाइड्रोजन फ्यूल का निर्माण भी जापान की कुछ कंपनियों द्वारा शुरू कर दिया गया है।
  • इस प्रकार के आधुनिक सोलर पैनल का प्रयोग कर 24 घंटे बिजली की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। बिजली को स्टोर करने के लिए भी बैटरी को पैनल से जोड़ा जा सकता है।

सोलर उपकरणों के प्रयोग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ये पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, इन पैनल के द्वारा बिजली बनाने की प्रक्रिया में किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। ऐसे में सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also ReadIREDA: इस एनर्जी शेयर भाव बना रॉकेट, कंपनी का है तगड़ा प्लान, टूट पड़े निवेशक

IREDA: इस एनर्जी शेयर भाव बना रॉकेट, कंपनी का है तगड़ा प्लान, टूट पड़े निवेशक

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें