मात्र 12 हजार रुपये में लगाएं यूटीएल सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

मात्र 12 हजार रुपये में लगाएं यूटीएल सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल
यूटीएल सोलर पैनल

सोलर एनर्जी के प्रयोग को बढ़ावा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा भी पहल की जा रही है, इस एनर्जी के प्रयोग से ही पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है, एवं बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। यूटीएल सोलर पैनल (UTL Solar Panel) का प्रयोग कर आप अपने घर की बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम इंस्टाल कर सकते हैं। ऐसे सिस्टम द्वारा लंबे समय तक फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है।

यूटीएल सोलर पैनल

UTL Solar देश में सोलर उपकरणों के क्षेत्र में एक फेमस ब्रांड है, इनके द्वारा बनाए गए उपकरणों का प्रयोग कर के यूजर बिजली की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। यूटीएल के सस्ते सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आप ऑनलाइन महीं से उपकरणों को आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें सोलर पैनल, कंट्रोलर एवं वायर आदि का प्रयोग किया जाता है।

225 वाट के यूटीएल सोलर पैनल को खरीद कर आप सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते है, यह एक मोनो हाफ कट तकनीक वाला अच्छा सोलर पैनल है। इसे आप बाजार से लगभग 6 हजार रुपये में खरीद सकते हैं। ऐसे सोलर पैनल द्वारा खराब मौसम में भी बिजली प्राप्त की जा सकती है, साथ ही यह 25 साल से भी ज्यादा समय तक बिजली का उत्पादन करता है।

सोलर चार्ज कंट्रोलर

सोलर पैनल द्वारा बनाई जाने वाली बिजली असमान रूप से प्रवाहित होती है, ऐसे में डायरेक्ट इस बिजली का प्रयोग करने से सिस्टम खराब हो सकता है। पूरे कनेक्शन को सही से संचालित करने के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर का प्रयोग किया जाता है। इसे 3 हजार रुपये में खरीद सकते हैं।

Also Read1 KW सोलर पैनल को लगाने का खर्चा और सब्सिडी की पूरी जानकारी देखें

1 KW सोलर पैनल को लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

सोलर सिस्टम में अन्य उपकरण

सोलर पैनल और कंट्रोलर के अतिरिक्त इसमें एक छोटा सा पैनल स्टैन्ड, कनेक्शन के लिए वायर आदि को भी जोड़ा जाता है। इन सभी प्रकार के अन्य उपकरणों को खरीदने में लगभग 3 हजार रुपये का खर्चा हो सकता है।

इस प्रकार उपरोक्त उपकरणों को खरीदकर आप मात्र 12 हजार रुपये में ही बिजली की जरूरतों को सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। इस सिस्टम से प्राप्त होने वाली बिजली का बैकअप रखने के लिए सिस्टम में बैटरी को जोड़ा जा सकता है।

यूटीएल सोलर पैनल के लाभ

  • लंबे समय तक लाभ: एडवांस तकनीक के मोनो सोलर पैनल का प्रयोग कर लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • समझदारी का निवेश: सोलर पैनल पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर के ही ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं। और बिल को घटा सकते हैं।

यूटीएल के सोलर उपकरणों को ऑनलाइन माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं, ऐसे में सोलर उपकरणों पर उपभोक्ता को डिस्काउंट भी प्राप्त होता है। बिजली की आम जरूरतों को पूरा करने के लिए 12 हजार वाले सिस्टम को लगा सकते हैं।

Also ReadTATA POWER SHARE अंडरवेट से अब हो गई ओवरवेट, निवेशकों में खुशी की लहर

TATA POWER SHARE अंडरवेट से अब हो गई ओवरवेट, निवेशकों में खुशी की लहर

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें