1 Kw अदानी सोलर पैनल की कीमत देखें, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1 Kw अदानी सोलर पैनल की कीमत देखें, जानें पूरी जानकारी
1 Kw अदानी सोलर पैनल

अदानी सोलर भारत की एक प्रसिद्ध एवं विश्वसनीय सोलर कंपनी है, जिसके सोलर उपकरणों का निर्यात विदेशों में भी किया जाता है। इनके सोलर पैनल अपनी उच्च दक्षता एवं कुशल कार्य प्रदर्शन क्षमता के लिए जाने जाते हैं। सोलर पैनल को स्थापित कर के आप बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, एवं ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं।

1 Kw अदानी सोलर पैनल

1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल उचित धूप प्राप्त होने पर हर दिन 4-5 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, बिजली की इतनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप 1 Kw अदानी सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। अदानी द्वारा पालीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, मोनो सोलर पैनल आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं, इनकी कीमत अधिक होती है, पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत कम होती है। उपभोक्ता अपनी बिजली की जरूरत के अनुसार सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं।

Also Read6 Kw सोलर पैनल को लगाने में कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितना होगा कुल खर्चा

6 Kw सोलर पैनल को लगाने में कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितना होगा कुल खर्चा

घर में खुद से लगाएं Solar Panel

1 Kw सोलर सिस्टम में मुख्य उपकरण

  • 1 किलोवाट सोलर पैनल– सोलर पैनल सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होता है, सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर पैनल बिना किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न किये बिजली का निर्माण करते हैं।
  • सोलर इंवर्टर– 800 वाट तक के लोड को चलाने के लिए सिस्टम में इंवर्टर को जोड़ा जाता है, सोलर इंवर्टर के प्रयोग से सोलर पैनल से प्राप्त डीसी करंट को एसी करंट में परिवर्तित किया जाता है।
  • सोलर बैटरी– सोलर सिस्टम में पावर बैकअप के लिए बैटरी को स्थापित किया जाता है, सोलर बैटरी में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर किया जाता है।

1 Kw अदानी सोलर पैनल को लगाने का कुल खर्चा

  • 1 Kw ऑनग्रिड सोलर सिस्टम– ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में ग्रिड के साथ सोलर पैनल की बिजली को शेयर किया जाता है, जिनकी गणना करने के लिए सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है, इस सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं करते हैं, ऐसे सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं, इस सिस्टम को सब्सिडी के साथ में 30-35 हजार रुपये में स्थापित कर सकते हैं।
  • 1 Kw ऑफग्रिड सोलर सिस्टम– इस प्रकार के सोलर सिस्टम को अधिक बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए उपयुक्त कहा जाता है, सोलर सिस्टम में बैटरी को जोड़ा जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम को लगाने में 45-50 हजार रुपये का खर्चा हो सकता है।

Also Read10 किलोवाट सोलर पैनल को लगाने में आएगा इतना खर्चा, पैनल बनाएंगे इतनी बिजली, यहाँ जानें

10 किलोवाट सोलर पैनल को लगाने में आएगा इतना खर्चा, पैनल बनाएंगे इतनी बिजली, यहाँ जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें