5kW Solar System करें घर में इंस्टाल, देखें खर्चे और सब्सिडी की पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

5kW Solar System करें घर में इंस्टाल, देखें खर्चे और सब्सिडी की पूरी जानकारी

सोलर सिस्टम का प्रयोग करने के बाद बिजली से चलने वाले सभी उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं, घर में सोलर पैनल लगाने के लिए जरूरी है, कि घर में बिजली की खपत की जानकारी हो, जिससे सही क्षमता के सोलर पैनल का चयन किया जा सकता है। यदि आपके घर में बिजली का लोड हर दिन 25 यूनिट तक रहता है तो ऐसे में आप 5kW Solar System को स्थापित कर सकते हैं।

5kW Solar System की जानकारी

5kW Solar System को घर में स्थापित करने के बाद आप 25 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, इस सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल से एक महीने में 750 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम से घर में चलाए जाने वाले सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को चलाया जा सकता है।

5kW Solar System को लगाने का कुल खर्चा

सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाला कुल खर्चा सिस्टम के प्रकार और प्रयोग किये गए उपकरणों के प्रकार और ब्रांड पर भी निर्भर करता है। इस सिस्टम को लगाने में होने वाला खर्चा इस प्रकार हो सकता है:-

Also Read10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, सब्सिडी के बाद में आएगा कितना खर्चा

10 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, सब्सिडी के बाद में आएगा कितना खर्चा

  • 5kW On-grid Solar System: इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। इस शेयर बिजली को नेट-मीटर से कैलकुलेट किया जाता है। इसमें ग्रिड की बिजली का उपयोग ही यूजर द्वारा किया जाता है, ऐसे सिस्टम से सभी उपकरणों को चला सकते हैं, लेकिन इस प्रकार के सिस्टम में ग्रिड की बिजली जाने पर कोई बिजली नहीं रहती है, ऐसे सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है।
    • 5kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 2.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।
  • 5kW Off-grid Solar System: ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को ज्यादा बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए सही कहा जाता है, इस प्रकार के सिस्टम में सोलर बैटरी को लगाया जाता है, जिससे पावर बैकअप किया जा सकता है।
    • 5kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 3.40 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

5kW Solar System पर सब्सिडी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

केंद्र सरकार द्वारा ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, सरकार की पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना का आवेदन कर आप 5kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही योजना का लाभ प्राप्त करने के बाद आपको 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाती है। ऐसे में 5kW On-grid Solar System को लगभग 1.80 लाख रुपये में लगा सकते हैं।

सोलर सिस्टम को एक बार सही से इंस्टाल करने के बाद लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं करते हैं, और पर्यावरण को साफ रखने में मदद करते हैं।

Also Readसोलर कंपनी KPI GREEN के शेयर में उछाल, खरीदने को लगी निवेशकों को लाइन

सोलर कंपनी KPI GREEN के शेयर में उछाल, खरीदने को लगी निवेशकों को लाइन

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें