7 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगाने का कुल खर्चा और कितनी मिलेगी सब्सिडी, ये रही कैलकुलेशन

Photo of author

Written by Solar News

Published on

7 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगाने का कुल खर्चा और कितनी मिलेगी सब्सिडी, ये रही कैलकुलेशन
7 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम

सोलर पैनल का उपयोग घर, ऑफिस, स्कूल एवं कृषि के साथ अन्य क्षेत्रों में भी किया जाने गया है, सोलर पैनल सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने का काम करता है, इनके प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का निर्माण किया जाता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग करने के बाद आप बिजली के भारी बिल को कम कर सकते हैं। 7 किलोवाट सोलर पैनल को लगा कर बिजली की सभी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

7 किलोवाट सोलर पैनल

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में बिजली का लोड हर दिन 35 यूनिट तक रहता है, तो आप ऐसे में 7 किलोवाट सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं, ऐसे सोलर पैनल को आप अपनी जरूरत के अनुसार ऑनग्रिड, ऑफग्रिड प्रकार से लगा सकते हैं। इस क्षमता के सोलर पैनल को आप घर पर, स्कूल, कालेज, शोरूम, दुकानों, ऑफिस आदि स्थानों में लगा सकते हैं।

इस क्षमता के सोलर पैनल से बिजली की सभी उपकरणों का प्रयोग को आसानी से किया जा सकता है। साथ ही ग्रिड बिजली की खपत को कम करने में यह सोलर पैनल आपकी सहायता करते हैं।

7 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल लगाने से पहले आपको सोलर पैनल के प्रकार की जानकारी होनी चाहिए, जिससे आप सही सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। बाजार में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं, इनमें से निम्न तीन प्रकार के सोलर पैनल मुख्य होते हैं:-

Also Read5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है, ऐसे सोलर पैनल की कीमत सबसे कम होती है, यह पारंपरिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं, 7 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की कीमत लगभग 2.10 लाख रुपये तक हो सकती है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल की दक्षता अधिक रहती है, इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत लगभग 2.40-2.80 लाख रुपये तक हो सकती है। इस प्रकार के सोलर पैनल कम स्थान में स्थापित किये जा सकते हैं।
  • बाई-फेशियल सोलर पैनल– यह सबसे आधुनिक सोलर पैनल होते हैं, इनके प्रयोग से दोनों ओर से बिजली का निर्माण किया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत लगभग 2.80 लाख रुपये से 3.20 लाख रुपये तक हो सकती है।
घर में खुद से लगाएं Solar Panel

सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ऐसे में कम कीमत पर आप सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं, एवं देश की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने के साथ ही अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

  • पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना– यह योजना इस साल शुरू की गई है, इसमें आप 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुसुम सोलर पैनल योजना– किसान बंधुओं को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसमें लगने वाले सोलर पैनल पर 60% की सब्सिडी किसानों को प्रदान की जाती है।

इन योजनाओं का आवेदन आप योजना की आधिकारिक वेबसाइटों से कर सकते हैं। 7 किलोवाट सोलर पैनल को लगा कर आप लंबे समय तक बिजली के बिल से आजाद रह सकते हैं। सोलर पैनल को स्थापित कर के आप पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से ही कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है, एवं हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है।

Also Read3kW सोलर सिस्टम: कीमत और सब्सिडी जानें

3kW सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी क्या है जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें