इस प्रकार करें घर में ही सोलर पैनल की सफाई, फॉलो करें ये टिप्स

Photo of author

Written by Solar News

Published on

इस प्रकार करें घर में ही सोलर पैनल की सफाई, फॉलो करें ये टिप्स
सोलर पैनल की सफाई

सोलर पैनल के उपयोग से बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है, सोलर पैनल का प्रयोग आज के समय में तेजी से बढ़ रहा है, सरकार द्वारा भी देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने के लिए अनेक प्रकार के सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किये जा रहे हैं, साथ ही नागरिकों को सोलर सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर पैनल का रखरखाव सही से करने के बाद आप लंबे समय तक इनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आप सोलर पैनल की सफाई कर सकते हैं।

सोलर पैनल की सफाई

सोलर पैनल के द्वारा लंबे समय तक बिजली प्राप्त करने के लिए लिए सोलर पैनल को साफ रखना जरूरी है, सोलर पैनल पर जमी धूल-मिट्टी या अन्य गंदगी के कारण पैनल की दक्षता प्रभावित होती है, जिससे सोलर पैनल अपनी पूरी क्षमता से बिजली का निर्माण नहीं कर सकते हैं, ऐसे में सोलर पैनल को साफ कर के उसकी दक्षता को बरकरार रखा जा सकता है। सोलर पैनल को घर पर ही साफ किया जा सकता है। सोलर पैनल को साफ करने के लिए जेट पानी, बेकिंग सोडा, सीढ़ी एवं दस्तानों की आवश्यकता होती है।

जेट पानी का उपयोग करें

सोलर पैनल को साफ करने के लिए जेट पानी का प्रयोग किया जा सकता है, इसमें जेट को पैनल पर अच्छे से प्रेस कर के पानी प्रदान किया जाता है, एवं कुछ समय के लिए पानी को पैनल पर छोड़ दिया जाता है, इसके बाद क्लीनिंग ब्रश की सहायता से पानी को साफ किया जा सकता है, ऐसा करने से सोलर पैनल पर जमा गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है, सोलर पैनल को पानी से साफ करने के बाद एक मुलायम कपड़े से साफ किया जा सकता है।

सोलर पैनल दाग निकालें

यदि जेट पानी से सोलर पैनल को साफ करने के बाद भी सोलर पैनल पर किसी प्रकार की गंदगी रह जाती है, तो ऐसे में आप नीचे दिए गए स्टेप्स की सहायता से आसानी से सोलर पैनल को साफ कर सकते हैं:-

Also Readमात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, बिजली के बिल की करेगा छुट्टी

मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, बिजली के बिल की करेगा छुट्टी

  • 1-2 लीटर पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें।
  • बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरें एवं सोलर पैनल पर स्प्रे करें। एवं कुछ समय तक सोलर पैनल पर ही छोड़ दें।
  • सोलर पैनल को कुछ समय बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ करें।
सोलर पैनल की सफाई

हाइड्रोजन परॉक्साइड (H2O2) का उपयोग

हाइड्रोजन परॉक्साइड के द्वारा भी सोलर पैनल की सफाई की जा सकती है है। इससे धूल-मिट्टी एवं अन्य गंदगी को आसानी से निकल जाते हैं:-

  • हाइड्रोजन परॉक्साइड को स्प्रे बोतल में भरें।
  • स्प्रे बोतल की सहायता से इसे सोलर पैनल पर छिड़कें।
  • कुछ समय बाद क्लीनिंग ब्रश से पैनल को साफ करें।

इस प्रकार ऊपर बताई गई प्रक्रियाओं से आप आसानी से सोलर पैनल की सफाई कर सकते हैं। सोलर पैनल को सही से रखने के बाद ही आप इनके माध्यम से बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल की सफाई नियमित रूप से करनि चाहिए, जिससे सोलर पैनल की दक्षता एवं क्षमता को कम होने से बचाया जा सकता है।

Also Readघर में सोलर पैनल लगवाने से पहले जरूरी हैं ये 5 बातें, यहाँ जानें।

घर में सोलर पैनल लगवाने से पहले जरूरी हैं ये 5 बातें, यहाँ जानें।

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें