1 एचपी सोलर वाटर पंप लगाएं सब्सिडी के साथ, खेती को करें विकसित

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1 एचपी सोलर वाटर पंप लगाएं सब्सिडी के साथ, खेती को करें विकसित

1 एचपी सोलर वाटर पंप (1HP Solar Water Pump) को आप अपने खेतों में इंस्टाल कर सकते हैं, सोलर वाटर पंप को चलाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का उपयोग कर के सोलर पंप को चलाया जाता है। इनके प्रयोग से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है।

1 एचपी सोलर वाटर पंप

1 एचपी सोलर वाटर पंप को चलाने के लिए 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जाता है, क्योंकि इस क्षमता के सोलर पंप को चलाने के लिए 4 से 5 यूनिट तक बिजली का उपयोग किया जाता है। सोलर पंप सिस्टम को इंस्टाल में मुख्य उपकरणों में वाटर पंप, सोलर पैनल, VFD ड्राइव आदि का प्रयोग किया जाता है। इनके आधार पर ही सोलर वाटर पंप का कुल खर्चा निर्धारित किया जा सकता है।

1 एचपी सोलर वाटर पंप को लगाने का कुल खर्चा

  • 1kW सोलर पैनल की कीमत- 30,000 रुपये
  • 1 एचपी सोलर वाटर पंप की कीमत- 10,000 रुपये
  • VFD ड्राइव की कीमत- 8,000 रुपये
  • कुल खर्चा (लगभग)- 45,000-50,000 रुपये

सोलर वाटर पंप पर सब्सिडी

केंद्र सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana) के माध्यम से सोलर वाटर पंप लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। योजना के माध्यम से आप सोलर पंप लगवाने पर 60% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार भी अपनी ओर से किसानों को सोलर उपकरणों के लिए सब्सिडी देती है। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Also ReadEAPRO 2kW Solar System को लगाने में आएगा कितना खर्चा, अभी जानें

EAPRO 2kW Solar System को लगाने में आएगा कितना खर्चा, अभी जानें

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर वाटर पंप को लगाने के बाद आप कृषि को मॉडर्न तरीके से कर सकते है, ऐसे में आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, और पर्यावरण को भी सुरक्षित रख सकते हैं। सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा कर कम खर्चे में बढ़िया पंप लगाया जा सकता है। पैनल से बनने वाली बिजली को आप अतिरिक्त समय में बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं।

Also Readमात्र 1230 रुपये में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

मात्र 1230 रुपये में लगवाएं बढ़िया सोलर पैनल, देखें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें