सोलर पैनल लगाना चाहते हैं? पहले ये देखें होगा फायदा ही फायदा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल लगाना चाहते हैं? पहले देखें ये जानकारी होगा फायदा ही फायदा
सोलर पैनल लगाना चाहते हैं?

आज के समय में विज्ञान के क्षेत्र में अनेक आधुनिक उपकरण बाजारों में आ गए हैं, ऐसे उपकरणों के द्वारा आम आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है, सोलर पैनल को आज के समय में विज्ञान का एक आधुनिक आविष्कार कहा जाता है, इस उपकरण के प्रयोग से सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सोलर पैनल के प्रयोग से आप बिजली के बिल को कम सकते हैं, साथ ही पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से अनेक लाभ उपभोक्ता को प्राप्त होते हैं।

सोलर पैनल लगाना चाहते हैं?

सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो उनमें फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के कारण मुक्त इलेक्ट्रॉन प्रवाहित होने लगते हैं, सोलर सेल को फोटोवोल्टिक सेल भी कहा जाता है, जो अर्द्धचालक पदार्थों के द्वारा बनाए जाते हैं। सोलर पैनल के द्वारा दिष्ट धारा DC के रूप में बिजली का उत्पादन किया जाता है।

सोलर पैनल के फायदे

सोलर पैनल के प्रयोग से होने वाले फायदे इस प्रकार रहते हैं:-

  • सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है, सोलर पैनल की लाइफ 20 से 25 साल तक बताई जाती है।
  • सोलर पैनल का रखरखाव करने में कम खर्चा होता है।
  • सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, जिससे यह ग्रिड की निर्भरता को कम करने का कार्य करते हैं, और बिल को कम करने में सहायक होते हैं।
  • सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को भी लाभ प्रदान किया जाता है। इनके प्रयोग से कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।

सोलर पैनल की कीमत एवं सब्सिडी

सोलर पैनल को ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड प्रकार से घरों में स्थापित किया जाता है, सोलर पैनल को ऑनग्रिड स्थापित करने पर सरकार द्वारा नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। बाजार में अनेक ब्रांड एवं क्षमता के सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं, जिनमें से आप विश्वसनीय ब्रांड के सोलर पैनल खरीद सकते हैं, क्योंकि उन पर अधिक वारंटी प्रदान की जाती है। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 60 हजार रुपये तक होती है, इसमें आपको 30 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। सब्सिडी के लिए आप पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट में आवेदन कर सकते हैं।

Also Read3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

कितने सोलर पैनल खरीदें?

यदि आप सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आवश्यक है कि आप राज्य सरकार के डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेता से सोलर पैनल खरीद सकते हैं, सरकारी सब्सिडी का लाभ इस प्रकार आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 2 किलोवाट पर 60 हजार एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर पैनल की बैटरी

सोलर सिस्टम को यदि आप ऑफग्रिड स्थापित करना चाहते हैं तो आप पावर बैकअप के लिए सिस्टम में बैटरी जोड़ सकते हैं। सोलर सिस्टम पर लगी बैटरी का प्रयोग 10 साल तक किया जा सकता है। सोलर सिस्टम में बैटरी को आप अपनी जरूरत के अनुसार स्थापित कर सकते हैं, एवं जरूरत पड़ने पर आप स्टोर की गई बिजली का प्रयोग कर सकते हैं।

सोलर पैनल लगवाने से पहले ध्यान रखें

  • घर में बिजली के लोड के अनुसार ही आप आवश्यक क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं, बिजली के लोड को आप बिजली के मीटर से या बिजली के बिल से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल लगाने के लिए छत पर पर्याप्त स्थान होना चाहिए, आधुनिक सोलर पैनल को आप कम स्थान में भी स्थापित कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल खरीदने से पहले अधिक से अधिक रिसर्च करें, आप इसके लिए किसी सोलर एक्सपर्ट की सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को सही से स्थापित करने के बाद आप उसका लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं, एवं बिजली के बिल से राहत प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल के द्वारा आप पर्यावरण को साफ रख कर हरित भविष्य की कल्पना को साकार करने में सहायता करते हैं।

Also Readटॉप क्वालिटी सोलर पैनल घर पर लगाएं, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

टॉप क्वालिटी सोलर पैनल घर पर लगाएं, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें