सोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण क्या होगा? यहाँ जानिए

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण क्या होगा? यहाँ जानिए
सोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण

सौर ऊर्जा का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में सोलर पैनलों की लोकप्रियता भी बढ़ रही है। सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली प्रदान करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं। क्या आप जानते हैं सोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण क्या होगा? यहाँ जानें। सोलर पैनल को सही दिशा में स्थापित कर आप इसकी क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। एवं बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से अनेक लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण क्या होगा?

सोलर पैनल की स्थापना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, क्योंकि सोलर पैनल से उचित बिजली को तब ही प्राप्त किया जा सकता है जब सोलर पैनल को सही से स्थापित किया गया हो, ऐसे में सोलर पैनल को उस दिशा में स्थापित किया जाता है, जहां सूर्य का प्रकाश अधिकतम प्राप्त होता है। इस प्रकार सोलर पैनल अपनी पूरी क्षमता के अनुसार ही बिजली का उत्पादन करते हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाले अनेक उपकरण बाजारों में देखे जा सकते हैं। जिन्हें चलाने के लिए सोलर का प्रयोग किया जाता है। भारत में सामान्यतः सोलर पैनल 20° से 30° के कोण पर लगाए जाते हैं।

भारत में सोलर पैनल की स्थिति

भारत में साल भर में लगभग 300 दिन उचित मात्रा में धूप प्राप्त होती है, जिससे यहाँ सौर ऊर्जा की अधिक संभावनाएं हैं। सामान्यतः सोलर पैनल को दक्षिण दिशा में स्थापित किया जाता है, क्योंकि सर्दियों में इस दिशा में सूर्य की किरने सीधी पड़ती हैं, जिससे सोलर पैनल के द्वारा बिजली का निर्माण सही से किया जा सकता है। गर्मियों में सूर्य पूर्व से पश्चिम की ओर चलता है, ऐसे में आप अलग दिशाओं में सोलर पैनल लगाने की सोच सकते हैं, लेकिन ऐसे में अधिक बिजली नहीं बनती है, भारत में सोलर पैनल को लगाने के लिए सरकार द्वारा अनेक प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके लिए नागरिकों को सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।

भारत के राज्यों के अनुसार सोलर पैनल का सही कोण

सोलर पैनल को सही से स्थापित करने के लिए यह भौगोलिक स्थिति के अनुसार निर्भर करता है। भारत के अलग-अलग राज्यों में इस प्रकार से सोलर पैनल लगाए जाते हैं:-

Also Read

सोलर पैनल पर दी जाने वाली 25 साल की वारंटी का सच जानें

  • आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल: 12°-18°
  • गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र: 18°–24°
  • दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा: 24°-30°
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू और कश्मीर: 30°-36°

सोलर पैनल लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

सोलर पैनल लगाते समय निम्न बिंदुओं की जानकारी आपको होनी चाहिए:-

  • सोलर पैनलों को ऐसे क्षेत्र में लगाएं जहां कोई छाया न हो, क्योंकि सोलर पैनल सूर्य के सीधे प्रकाश में अपनी पूरी क्षमता के अनुसार कार्य करते हैं।
  • सोलर पैनल को समतल क्षेत्र में स्थापित करना चाहिए, जिससे उन्हें सुरक्षा भी मिलती रहती है।
  • सूर्य की स्थिति के अनुसार ही सोलर पैनल को स्थापित करें, स्थिति की गणना करने के लिए आप आधुनिक उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल को किसी सोलर एक्सपर्ट की सहायता से ही स्थापित करें, ऐसे में सोलर पैनल को सही से लगाया जा सकता है।

सोलर पैनल लगाने के सही कोण एवं दिशा में ही स्थापित करना चाहिए। इससे सोलर पैनलों के प्रदर्शन को बढ़ाया जा सकता है, सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली की लागत कम होगी। सोलर पैनल लगाने के बाद उसकी साफ-सफाई एवं रखाव सही से करना चाहिए, जिससे लंबे समय तक इनसे बिजली प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल इंस्टॉल करने से न केवल आपके बिजली बिलों में कमी आएगी बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। एक बार निवेश कर के आप लंबे समय तक इनका लाभ ले सकते हैं।

Also ReadSolar Share Price: 50 रुपये से कम में खरीदें ये सोलर स्टॉक्स, लंबे टाइम में मिलेगा जबरदस्त मुनाफा

Solar Share Price: 50 रुपये से कम में खरीदें ये सोलर स्टॉक्स, लंबे टाइम में मिलेगा जबरदस्त मुनाफा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें