अब सोलर पैनल लगाने के मिलेगा लोन, PNB दे रहा सस्ते लोन, देखें अभी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल लगाने के लिए PNB से पाएं आकर्षक लोन, यहाँ  जानें
सोलर पैनल लगाने के लिए PNB से पाएं आकर्षक लोन

सोलर एनर्जी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, और लोग बढ़ते बिजली बिलों से राहत पाने के लिए अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगा रहे हैं। सरकार भी इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए सब्सिडी दे रही है, जिससे सोलर पैनल इंस्टालेशन की लागत कम हो जाती है। ऐसे में देश की नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाने का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है। अब, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी एक आकर्षक लोन ऑफर पेश किया है, जिससे आप आसानी से सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने के लिए PNB से पाएं आकर्षक लोन

सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाला प्राथमिक निवेश अधिक हो सकता है, जिस कारण ज्यादातर नागरिक सोलर सिस्टम को स्थापित नहीं कर पाते हैं, सरकाई योजनाओं का लाभ प्राप्त कर के आप आसानी से सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। PNB देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक है और यह सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत लोन ऑफर कर रहा है। अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, लेकिन पैसे की कमी है, तो यह लोन ऑफर आपके लिए है।

लोन पाने की शर्तें

सोलर पैनल लगाने के लिए यदि आप लोड प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्न शर्तों को पूरा करना होता है:-

  1. क्रेडिट स्कोर: आपका क्रेडिट स्कोर 680 से ऊपर होना चाहिए।
  2. उम्र: अप्लिकेंट की उम्र अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।
  3. डॉक्यूमेंट्स:
    • रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की ओनरशिप प्रूफ
    • आधार कार्ड
    • पैन कार्ड
    • एप्लीकेशन फॉर्म
    • अप्रूवल लेटर
    • पिछले एक साल का इनकम टैक्स रिटर्न (ITR)
    • पिछले 6 महीने का बिजली बिल
    • प्रॉपर्टी से संबंधित डॉक्यूमेंट्स

लोन की राशि और ब्याज दर

PNB रेजिडेंशियल घरों में 10 किलोवाट तक की क्षमता वाले नए रूफटॉप सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन के लिए लोन प्रोवाइड करता है। इसमें प्रदान होने वाली राशि एवं उस पर लगने वाली ब्याज दर इस प्रकार रहती है:-

Also Readनई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

नई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

  • मैक्सिमम लोन अमाउंट: 6 लाख रुपये तक
  • इंटरेस्ट रेट: 7%
  • लोन चुकाने का समय: अधिकतम 10 साल

इसके अतिरिक्त 3 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर पावर सिस्टम की इंस्टालेशन के लिए भी लोन उपलब्ध है। यदि आप इस क्षमता का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे अप्लाई करें

लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको PNB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक है, जिससे आप बिना किसी परेशानी के लोन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन के माध्यम से लोड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नजदीकी PNB की शाखा में जा सकते हैं।

सोलर सिस्टम के फायदे

  1. बिजली बिल में बचत: सोलर पैनल इंस्टालेशन के बाद आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। सोलर सिस्टम को स्थापित कर के ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जाता है। इस से बिजली के बिल में राहत प्राप्त होती है।
  2. सरकारी सब्सिडी: आप सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं, जिससे इंस्टालेशन कॉस्ट और कम हो जाती है। जिससे अधिक नागरिक सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।
  3. लंबी अवधि की राहत: PNB का लोन 10 साल तक के समय के लिए है, जिससे आप आसानी से EMI चुका सकते हैं। जिससे सोलर सिस्टम को लगाने में सहायता प्राप्त हो गई है।
  4. पर्यावरण के अनुकूल– सोलर सिस्टम पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रख सकते हैं, इनके द्वारा किसी प्रकार का कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है।

PNB का यह लोन ऑफर आपके लिए एक बेहतरीन अवसर है। सोलर पैनल इंस्टालेशन से न केवल आपके बिजली बिल कम होंगे, बल्कि आप पर्यावरण को भी फायदा पहुँचाएंगे। जल्दी करें और इस आकर्षक लोन ऑफर का लाभ उठाएं और अपने घर पर सोलर पैनल लगवाएं। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए आप PNB की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Also Read35 हजार करें निवेश, 24 घंटे बिजली की जरूरतों को करें पूरा, सालों साल फ्री बिजली

35 हजार करें निवेश, 24 घंटे बिजली की जरूरतों को करें पूरा, सालों साल फ्री बिजली

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें