सब्सिडी के साथ कम कीमत में पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम लगाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पंतजलि आयुर्वेद भारत में अपने स्वास्थ्य उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले सोलर सिस्टम भी बनाती है? पतंजलि के सोलर सिस्टम अफोर्डेबल होते हैं और आपको मुफ्त बिजली का लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं। इनके सोलर उपकरणों की स्थापना से आप एक अच्छा सोलर सिस्टम बना सकते हैं, एवं सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली के द्वारा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यहां हम आपको पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे, जिसमें इसके इंस्टालेशन की कीमत और सब्सिडी के बाद की लागत शामिल है।

पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ कम कीमत में लगाएं
पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम

पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम

किसी भी सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं सोलर बैटरी मुख्य उपकरण होते हैं, सोलर सिस्टम को लगा कर बिजली के बिल से राहत प्राप्त होती है, पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम के द्वारा एक दिन में 13 यूनिट से 15 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। यदि आपके घर में बिजली का लोड 15 यूनिट तक रहता है, तो यह आपके लिए एक बेस्ट सोलर सिस्टम हो सकता है। सोलर सिस्टम पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सहायक होता है, क्योंकि सिस्टम के द्वारा किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं किया जाता है।

पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम की कीमत

सोलर सिस्टम में लगाए गए सभी उपकरणों की विशेषता एवं कीमत इस प्रकार है:-

Also Readसब्सिडी पर सोलर प्लांट लगाकर किसान कमा सकते हैं हर साल 50 लाख रुपये, देखें पूरी जानकारी

सब्सिडी पर सोलर प्लांट लगाकर किसान कमा सकते हैं हर साल 50 लाख रुपये, देखें पूरी जानकारी

  • सोलर पैनल की कीमत: पतंजलि दो प्रकार के सोलर पैनल बनाती है- पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC। पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल की कीमत लगभग ₹90,000 है, जबकि मोनो PERC पैनल की कीमत ₹1 लाख तक हो सकती है। मोनो PERC पैनल अधिक एफिशिएंट होते हैं और कम जगह में अधिक बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग अधिक किया जाता है, क्योंकि इसमें सब्सिडी भी प्राप्त की जाती है। एवं इनकी कीमत भी कम है।
  • सोलर इन्वर्टर की कीमत: पतंजलि का PWM 3kVA/24V सोलर इन्वर्टर लगभग ₹15,000 में उपलब्ध है। PWM तकनीक के इंवर्टर पैनल की बिजली के वोल्टेज को कंट्रोल कर सकते हैं। यह 3kVA तक लोड हैंडल कर सकता है और 2 साल की वारंटी के साथ आता है। इसके अलावा, आप पतंजलि का MPPT 4kVA/48V इन्वर्टर भी चुन सकते हैं, जिसकी कीमत लगभग ₹40,000 है और यह 3200 वॉट तक का लोड संभाल सकता है। यह सोलर इंवर्टर Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करता है।
  • सोलर बैटरी की कीमत: सोलर बैटरी पावर बैकअप के लिए महत्वपूर्ण है। पतंजलि की 150Ah/12V बैटरी की कीमत ₹11,500 है, जबकि 200Ah/12V बैटरी की कीमत ₹13,500 है। अपनी बिजली की जरूरतों के अनुसार बैटरी की क्षमता का चयन किया जा सकता है, एवं एक कुशल ऑफग्रिड सोलर सिस्टम या हाइब्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा आसक्त है।
  • एडिशनल एक्सपेंस: इसके अतिरिक्त, इंस्टॉलेशन चार्ज, पैनल स्टैंड, एसीडीबी/डीसीडीबी यूनिट्स और आवश्यक वायरिंग की कीमत लगभग ₹15,000 हो सकती है। ये सभी उपकरण सोलर सिस्टम को मजबूती प्रदान करने का कार्य करते हैं, साथ ही इनके द्वारा सिस्टम में कनेक्शन स्थापित किया जा सकता है।

सब्सिडी के बाद की लागत

सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना में सरकार द्वारा 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर इस योजना के माध्यम से 78,000 रुपये की सब्सिडी उपभोक्ता को प्रदान की जाती है। सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर के इस सिस्टम को कम कीमत में स्थापित किया जा सकता है। सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, इस सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। जिसमें नेट मीटर द्वारा शेयर बिजली की गणना की जाती है।

  • कुल लागत (सब्सिडी के बिना):
    • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर सिस्टम: 1,43,000 रुपये
    • मोनो PERC सोलर सिस्टम: 2,09,000 रुपये
  • सब्सिडी के बाद की अनुमानित लागत:
    • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर सिस्टम: लगभग 73,000 रुपये
    • मोनो PERC सोलर सिस्टम: लगभग 2,09,000 रुपये

पतंजलि का 3kW सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प है यदि आप सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली सोलर एनर्जी सॉल्यूशन की तलाश में हैं। सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर, आप इसे और भी किफायती बना सकते हैं। सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके न केवल आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा में भी योगदान दे सकते हैं। अधिक जानकारी और खरीदारी के लिए, पतंजलि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या अपने नजदीकी पतंजलि डीलर से संपर्क करें। जिससे आप अपनी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readउत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं सवा लाख रुपये की सब्सिडी, पूरी जानकारी जानें

उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं सवा लाख रुपये की सब्सिडी, पूरी जानकारी जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें