20 वाट सोलर पैनल से चलाएं इन डिवाइसों को, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

20 वाट सोलर पैनल से चलाएं इन डिवाइसों को, जानें पूरी जानकारी

सोलर पैनल की लोकप्रियता हर दिन बढ़ रही है, बाजार में छोटी क्षमता से बड़ी क्षमता के सोलर पैनल उपलब्ध हैं, इन सोलर पैनल का प्रयोग कर के बिजली की कई जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है। 20 वाट सोलर पैनल (20Watt Solar Panel) का प्रयोग कर के किन उपकरणों को चला सकते हैं, ये कितने साल तक बिजली बनाते हैं? यहाँ जानें।

20 वाट सोलर पैनल

ये छोटे आकार के सोलर पैनल होते हैं, इनके साथ में एक सोलर कंट्रोलर को जोड़ कर बिजली का प्रयोग किया जाता है। इस सोलर पैनल का प्रयोग बैटरी चार्जिंग और छोटे उपकरणों को चलाने के लिए किया जाता है। सोलर चार्ज कंट्रोलर का प्रयोग कर के बैटरी को सही से चार्ज किया जाता है, और ओवरचार्जिंग से सुरक्षा प्रदान की जाती है।

सोलर पैनल में एल्यूमिनियम फ्रेम लगा रहता है, ऐसे में पैनल मजबूत और टिकाऊ रहता है। जब इस सोलर पैनल को धूप में रखा जाता है, तो यह लगभग 19.3 वोल्टेज प्राप्त करना है, और बैटरी को चार्ज करना शुरू करता है। बैटरी के प्रयोग से अन्य उपकरणों को चलाया जाता है।

सोलर कंट्रोलर की जानकारी

सोलर कंट्रोलर पर चार्जिंग पोर्ट, अन्य उपकरणों के लिए पोर्ट और अलार्म के लिए पोर्ट रहते हैं। कंट्रोलर में सोलर पैनल और बैटरी के लिए प्लस और माइनर कनेक्शन के ऑप्शन रहते हैं। इसमें दिए गए USB पोर्ट से मोबाइल को आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

Also ReadSolar Share News: इस सोलर पावर कंपनी का शेयर सालभर में ₹2 से बढ़कर हुआ ₹500 के पार, अब मिलेगा बोनस शेयर

Solar Share News: इस सोलर पावर कंपनी का शेयर सालभर में ₹2 से बढ़कर हुआ ₹500 के पार, अब मिलेगा बोनस शेयर

बैटरी और कनेक्शन

सोलर सिस्टम में आप उचित बैकअप प्राप्त करने के लिए लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं, इस प्रकार की बैटरी लेड एसिड बैटरी की तुलना में अधिक प्रभावी और टिकाऊ रहती है। सोलर पैनल को छत पर इंस्टाल कर के उस पर सोलर चार्ज कंट्रोलर को जोड़ा जाता है। कनेक्शन को प्लस और माइनस के हिसाब से सही से जोड़ना चाहिए।

20 वाट सोलर पैनल से चलेंगे ये उपकरण

  • मोबाइल चार्जिंग
  • DC मोटर
  • LED स्ट्रिप्स
  • छोटे पंखे
  • अन्य छोटे उपकरण

20 वाट सोलर पैनल का उपयोग

इस क्षमता के पैनल का उपयोग बिजली की सामान्य जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है। ऐसे स्थानों पर जहां ग्रिड बिजली उपलब्ध नहीं रहती है, ऐसे स्थानों के लिए 20 वाट के पैनल उपयुक्त रहते हैं। इनका वजन कम रहता है, इसलिए इन्हें यात्राओं में भी प्रयोग किया जा सकता है। छोटी दुकानों जैसे ठेले पर बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

सोलर पैनल को लगाकर पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली बनाई जाती है, ऐसे में पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। निर्माता ब्रांड के अनुसार पैनल की कीमत निर्धारित की जाती है, आमतौर पर इस प्रकार के पैनल की कीमत लगभग 1000 रुपये से 2000 रुपये तक होती है। इसके साथ में आपको अन्य छोटे उपकरणों का प्रयोग भी करना होता है।

Also Read1/2/3/5 किलोवाट सोलर पैनल से कौन-कौन से डिवाइस चला सकते हैं? यहाँ जानें

1/2/3/5 किलोवाट सोलर पैनल से कौन-कौन से डिवाइस चला सकते हैं? यहाँ जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें