सोलर पैनल से करें मोबाइल चार्ज, यहाँ देखिए पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल से करें मोबाइल चार्ज, यहाँ देखिए पूरी जानकारी
सोलर पैनल से करें मोबाइल चार्ज

विज्ञान एवं आविष्कार के क्षेत्र में आधुनिक युग में एडवांस तकनीक के कई उपकरण बाजार में उपलब्ध हो गए हैं, इस उपकरणों की सहायता से आप नागरिक आसानी से जीवनयापन कर सकता है। सौर ऊर्जा से बिजली बनाने वाला सोलर पैनल भी एक ऐसा ही आधुनिक उपकरण है, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल से सभी विद्युत उपकरणों को चलाया जा सकता है, मोबाइल को भी सोलर पैनल से बनने वाली बिजली से चार्ज किया जा सकता है।

सोलर पैनल से करें मोबाइल चार्ज

सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग डायरेक्ट नहीं करना चाहिए, ऐसे में की भी विद्युत उपकरण खराब हो सकता है, क्योंकि सोलर पैनल असमान रूप से डीसी बिजली का निर्माण करते हैं, ऐसे में उनका सीधा प्रयोग करने से उपकरण खराब हो सकता है, हर प्रकार के मोबाइल को सोलर पैनल से चार्ज नहीं करना चाहिए, क्योंकि अलग-अलग स्मार्टफोन में चार्जिंग वोल्टेज एवं करंट एम्पियर अलग-अलग रहती है, इसलिए सही उपकरणों का प्रयोग कर के ही मोबाइल को सोलर पैनल से चार्ज किया जा सकता है।

सोलर पैनल से मोबाइल चार्ज करने की आवश्यक सामग्री

यदि आप सोलर पैनल से मोबाइल चार्ज करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए:-

Also Readसर्वोटेक का सबसे सस्ता सोलर पैनल करेगा बिजली पूरी, कीमत देखें

सर्वोटेक का सबसे सस्ता सोलर पैनल करेगा बिजली पूरी, कीमत देखें

  • सोलर पैनल– सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, मोबाइल चार्ज करने के लिए 50 वाट से 60 वाट तक के सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है।
  • बैटरी– सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर बैटरी को सिस्टम में जोड़ा जाता है, यह बैटरी दिन के समय में चार्ज होती है, जिसे रात में उपयोग कर सकते हैं।
  • सोलर चार्ज कंट्रोलर– सोलर पैनल से बनने वाली असमान बिजली को नियंत्रित करने के लिए चार्ज कंट्रोलर का प्रयोग किया जाता है, यह चार्ज कंट्रोलर USB पोर्ट के साथ में रहता है, इसी की सहायता से मोबाइल चार्ज किया जा सकता है।
  • सोलर पावर बैंक– यह एक आधुनिक उपकरण है, जिससे मोबाइल चार्ज किया जा सकता है, सोलर पावर बैंक में पैनल लगे रहे हैं, जिन्हें धूप की उपस्थिति में चार्ज कर सकते हैं, एवं अपनी जरूरत के समय इससे मोबाइल चार्ज कर सकते हैं।

इस प्रकार करें सोलर पैनल से मोबाइल चार्ज

सोलर पैनल से डायरेक्ट मोबाइल चार्ज नहीं किया जा सकता है, सोलर पैनल से पहले बैटरी को चार्ज किया जा सकता है, उसके बाद बैटरी से ही मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। सोलर पैनल से निम्न प्रकार से मोबाइल चार्ज कर सकते हैं:-

  1. छोटा बैटरी पैक– सोलर पैनल की सहायता से आप कम क्षमता की बैटरी को चार्ज कर सकते हैं, जिससे आप मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं।
  2. सोलर पावर बैंक– सोलर पावर बैंक को धूप में रखकर चार्ज किया जा जाता है, जिससे आप सामान्य पावर बैंक के समान ही मोबाइल चार्ज कर सकते हैं।
इस प्रकार करें सोलर पैनल से मोबाइल चार्ज

सोलर पैनल से मोबाइल चार्ज करने से पहले ध्यान रखें

  • 50-60 वाट वाले सोलर पैनल का प्रयोग कर के मोबाइल चार्ज किया जा सकता है, उच्च क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग करने पर सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग किया जाता है।
  • सोलर चार्ज कंट्रोलर की सहायता से मोबाइल को सुरक्षित तरीके से चार्ज किया जा सकता है, साथ ही बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • मोबाइल की चार्जिंग वोल्टेज एवं करंट वोल्टेज की रेटिंग के अनुसार ही पैनल से चार्जिंग की जाती है।

सोलर पैनल के प्रयोग से अनेक प्रकार का लाभ यूजर को प्राप्त किया जाता है, सोलर पैनल से इको-फ़्रेंडली तरीके से कार्य किया जाता है। सोलर पैनल में बैटरी एवं सोलर चार्ज कंट्रोलर की सहायता से मोबाइल आसानी से चार्ज किया जा सकता है। सोलर पैनल पर्यावरण को बचाने में सहायक होते हैं।

Also Read3kW सोलर सिस्टम: कीमत और सब्सिडी जानें

3kW सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी क्या है जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें