इंवर्टर की बैटरी से लंबे समय तक लाभ पाएं, अपनाएं ये टिप्स

Photo of author

Written by Solar News

Published on

इन्वर्टर की बैटरी से लंबे समय तक लाभ पाएं, अपनाएं ये टिप्स
इंवर्टर की बैटरी

आज के समय में सोलर सिस्टम एक आम जरूरत बन गया है, इसका प्रयोग अधिकांश घरों में देखा जा सकता है, सोलर सिस्टम में मुख्य उपकरणों में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं बैटरी होते हैं। सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली को डीसी के रूप में निर्मित किया जाता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए सिस्टम में सोलर बैटरी जोड़ी जाती है, जबकि इंवर्टर के द्वारा डीसी को एसी में बदलने का कार्य किया जाता है। सोलर बैटरी का सही से रखरखाव करने के बाद आप लंबे समय तक उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इंवर्टर की बैटरी से लंबे समय तक लाभ पाएं

सोलर सिस्टम का प्रयोग छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक सभी जगह हो रहा है, बिजली की समस्या से निजात पाने के लिए सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा रहा है। इंवर्टर की बैटरी का लाभ लंबे समय तक प्राप्त करने के लिए उसकी देखभाल करना आवश्यक होता है। यदि सही से सोल बैटरी का रखरखाव नहीं किया जाता है तो ऐसे में बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। निम्न टिप्स की सहायता से आप बैटरी का रखरखाव कर सकते हैं।

बैटरी के जल-स्तर की जांच करें

इंवर्टर की बैटरी के खराब होने का मुख्य कारण उसमें पानी की कमी का होना है, सोलर बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर को भरा जाता है, ऐसे में बैटरी की लाइफ को बनाए रखा जा सकता है। बैटरी में पानी का स्तर कम होने से प्लेट खराब हो जाती है, जिससे वह काम करना बंद कर देती है। सोलर बैटरी में समय-समय पर पानी की जल स्तर की जांच करनी चाहिए।

बैटरी के जल-स्तर को चेक करें

चार्जिंग का ध्यान रखें

बैटरी को सही से चार्ज न करने पर बैटरी जल्दी खराब हो जाती है, इंवर्टर की बैटरी में लगी प्लेट अधिक चार्ज होने पर भी खराब हो जाती है, इसलिए जैसे ही बैटरी फुल चार्ज होती है तुरंत उसे चार्जिंग से हटा देना चाहिए। सोलर बैटरी को कम चार्ज करने पर भी वह खराब हो सकती है, इसलिए बैटरी को नियमित रूप से सही से चार्ज करना चाहिए।

Also Readघर की छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, ये कंपनी करेगी पूरा खर्चा

घर की छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, ये कंपनी करेगी पूरा खर्चा

टर्मिनल की नियमित सफाई करें

बैटरी के टर्मिनल के आसपास जंग लग सकती है, जिससे बैटरी में स्टोर बिजली का प्रवाह सही से कार्य नहीं करता है, और बैटरी के खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है, इसलिए बैटरी के टर्मिनल की सफाई समय-समय पर की जानी चाहिए। इसलिए लिए सूती मुलायम कपड़े का प्रयोग किया जा सकता है, इसमें पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

ओवर लोड से बचें

यदि बैटरी पर ओवर लोड चलाया जाता है तो ऐसे में बैटरी खराब हो सकती है, अधिक लोड को कम करने के लिए उचित क्षमता के उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए। बैटरी एवं इंवर्टर दोनों को ही ऐसे स्थान में रखना चाहिए, जहां नमी नहीं होती है।

इंवर्टर की बैटरी का लाभ लंबे समय तक करने के लिए आप सही से बैटरी का रखरखाव कर सकते हैं, उपर्युक्त टिप्स की सहायता से आप आसानी से बैटरी की देखभाल कर सकते हैं। बैटरी का सही से रखरखाव करने के बाद 5 से 10 साल तक आप आसानी से उसका प्रयोग कर सकते हैं।

Also Readसोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

सोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें