Solar ट्यूबवेल पर उत्तर प्रदेश सरकार देगी भारी सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Solar ट्यूबवेल पर उत्तर प्रदेश सरकार देगी भारी सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी
Solar ट्यूबवेल सब्सिडी

सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होने वाली एक प्राकृतिक ऊर्जा है, जो प्रचुर मात्रा में प्राप्त होती है, इस ऊर्जा का प्रयोग कर के अनेक प्रकार के आधुनिक उपकरण चलाए जाते हैं, इन उपकरणों के द्वारा जीवनयापन को आसान बनाया जा सकता है। Solar ट्यूबवेल लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सोलर उपकरणों के प्रयोग को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा लगातार ही अनेक प्रकार की योजनाओं को शुरू किया जा रहा है। सोलर उपकरणों के प्रयोग से यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।

Solar ट्यूबवेल पर उत्तर प्रदेश सरकार देगी भारी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए एवं कृषि में आधुनिक उपकरणों की सहायता सिंचाई करने के लिए सोलर पंप लगाने की योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से उच्च दक्षता के सोलर उपकरणों को स्थापित किया जाएगा, प्राइवेट ट्यूबवेल का प्रयोग करने वाले किसानों को इस योजना के माध्यम से फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। सिंचाई करने के लिए किसान Solar ट्यूबवेल जैसे आधुनिक उपकरणों का लाभ उठा सकते हैं, एवं कृषि को उन्नत तरीके से कर सकते हैं।

ट्यूबवेल को सोलर पैनल से जोड़ना

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम कुसुम योजना को राज्य के ऊर्जा विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा, एवं राज्य सरकार द्वारा लगभग 14.75 लाख प्राइवेट ट्यूबवेल को सोलर पैनल से कनेक्ट किया जाएगा। सोलर पैनल किसी भी सोलर उपकरण में सबसे आधुनिक उपकरण होते हैं, इनके प्रयोग से ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा ही Solar ट्यूबवेल चलाया जाएगा, साथ ही साथ पैनल द्वारा बनने वाली अतिरिक्त बिजली को डिस्कॉम को बेचकर किसान आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में ट्यूबवेल की जानकारी

उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 14,85,960 प्राइवेट ट्यूबवेल हैं, क्षमता के अनुसार राज्य में इतने ट्यूबवेल हैं:-

Also Read500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

  • 10 हॉर्स पावर या उससे कम क्षमता के 13,48,093 ट्यूबवेल हैं।
  • 10 से 15 हॉर्स पावर के 1,28,944 ट्यूबवेल हैं।
  • 15 हॉर्स पावर से अधिक क्षमता के 8,923 ट्यूबवेल हैं।

सोलर ट्यूबवेल योजना के लाभ

योजना के माध्यम से किसानों को कृषि करने में आसानी होती है, इस योजना से निम्नलिखित लाभ होते हैं:-

  • Solar ट्यूबवेल योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 15 लाख किसान परिवारों एवं 75 लाख नागरिकों को लाभ प्राप्त हो सकता है।
  • सरकार द्वारा पिछले साल इस योजना के अंतर्गत 1,500 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, इस साल योजना को शुरू करने के लिए 2,400 करोड़ रुपये निवेश किया गया है।
  • सोलर उपकरणों के प्रयोग से बनने वाली अतिरिक्त बिजली को बेच कर किसान आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकती है।
  • सोलर योजना के माध्यम से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सोलर उपकरण सहायक होते हैं।

उत्तर प्रदेश के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए इस प्रकार की योजना एक महत्वपूर्ण कार्य कर रही है, योजना का लाभ उठा कर किसान भाई आसानी से Solar ट्यूबवेल लगा सकते हैं। सोलर उपकरण पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित बनाने के लिए आवश्यक हैं, इस प्रकार की योजना का लाभ प्राप्त कर के किसानों के प्राइवेट ट्यूबवेल को सोलर पैनल से जोड़ा जाएगा। कृषि क्षेत्र को विकसित करने के लिए सोलर योजनाएं लाभ प्रदान करती है। इस प्रकार कृषि क्षेत्र को आधुनिक प्रकार के लाभ प्रदान किया जा सकता है।

Also Readमात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें