यूपी में PM SURYA GHAR YOJANA के माध्यम से लगेंगे 25 लाख घर में सोलर पैनल, नागरिकों को मिलेगी राहत

Photo of author

Written by Solar News

Published on

यूपी में PM SURYA GHAR YOJANA के माध्यम से लगेंगे 25 लाख घर में सोलर पैनल, नागरिकों को मिलेगी राहत
यूपी में PM SURYA GHAR YOJANA

भारत में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं, सरकार द्वारा भी इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। इस साल फरवरी में केंद्र सरकार द्वारा अंतरिम बजट के दौरान PM SURYA GHAR YOJANA को लांच किया। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को सोलर एनर्जी का लाभ प्रदान करने के लिए सब्सिडी दी जाती है, इस सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर वे अपने घर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम इंस्टाल कर सकते हैं।

यूपी में लगाए जाएंगे 25 लाख घरों में सोलर पैनल

उत्तर प्रदेश राज्य में अब आम नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने में सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होगी, यूपीनेडा ने केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से राज्य में 25 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। राज्य के इस लक्ष्य को अगले 3 सालों में पूरा किया जाएगा। अब राज्य के नागरिक आसानी से सोलर सिस्टम को स्थापित कर फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

यूपीनेडा द्वारा इस टारगेट को पूरा करने के लिए योजना बनाई गई है, 10kW तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए अब किसी प्रकार की टेक्निकल जांच नहीं की जाएगी, ऐसे में नागरिकों को EMI के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा भी दी जा रही है, नागरिक हर महीने मात्र 1 हजार रुपये की EMI के माध्यम से सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

खत्म हुआ अब फिजिबिलिटी टेस्ट

सोलर पैनल लगवाने एवं सब्सिडी प्राप्त करने के लिए पहले फिजिबिलिटी टेस्ट किया जाता था, लेकिन अब सरकार द्वारा नागरिकों को इस टेस्ट से राहत प्रदान कर दी है, अब सोलर पैनल लगवाने के लिए बस घर की छत पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए, ऐसे में आसानी से नागरिक सोलर पैनल को स्थापित कर सौर ऊर्जा से बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और लंबे समय तक बिजली की जरूरतों को पूरा कर बिल को कम कर सकते हैं।

Also ReadJSW Energy के शेयर ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशकों के मजे ही मजे

JSW Energy के शेयर ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशकों के मजे ही मजे

EMI के माध्यम से करें सोलर पैनल का भुगतान

सोलर पैनल का लाभ राज्य के 25 लाख परिवारों को प्रदान किया जाएगा, साथ ही वे केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल लगाने में होने वाले खर्चे का यदि एकमुश्त भुगतान करने में नागरिक असमर्थ है, तो ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है।

नागरिक अब हर महीने एक हजार रुपये का भुगतान कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन को पूरा करने के लिए 7% की ब्याज दर बैंकों द्वारा ली जाएगी। बड़ी हाउसिंग सोसाइटी में हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर भी राज्य में नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

क्या है PM SURYA GHAR YOJANA?

केंद्र सरकार की PM SURYA GHAR YOJANA के माध्यम से नागरिकों को 1kW पर 30 हजार, 2kW पर 60 हजार एवं 3kW से 10kW क्षमता के सोलर सिस्टम को लगवाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। ऐसे में नागरिक कम खर्चे में बढ़िया सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

Also Readपतंजलि 3kW सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ कम कीमत में लगाएं

सब्सिडी के साथ कम कीमत में पतंजलि 3kW सोलर सिस्टम लगाएं

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें