क्या आप सोलर पैनल टेक्निशियन बनना चाहते हैं? यहाँ देखिए पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

क्या आप सोलर पैनल टेक्निशियन बनना चाहते हैं? यहाँ देखिए पूरी जानकारी
सोलर पैनल टेक्निशियन

सौर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल जैसे आधुनिक उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, समय के साथ ही बिजली की जरूरतें भी बढ़ रही है, ऐसे में सोलर उपकरणों का प्रयोग बढ़ रहा है, सोलर उपकरणों के प्रयोग से बिजली के बिल को कम किया जा सकत है। सोलर पैनल टेक्निशियन का काम शुरू कर के आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि सोलर उपकरणों के प्रयोग बढ़ने से अनेक प्रकार के रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं। अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आप सौर ऊर्जा से संबंधित व्यवसाय या कार्य शुरू कर सकते हैं।

सोलर पैनल टेक्निशियन क्या है?

सोलर पैनल सिस्टम को स्थापित करने का कार्य सोलर पैनल टेक्निशियन द्वारा किया जाता है, यह एक कठिन कार्य होता है, इसमें छतों में सोलर पैनल को एकत्रित करना, स्थापित करना एवं किसी प्रकार की खराबी आने पर उन्हें ठीक करने का कार्य किया जाता है। इस कार्य को करने के लिए शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए, क्योंकि इसमें भारी सोलर पैनल को आप स्वयं भी उठा सकते हैं। सोलर पैनल को लगान के लिए आपको ऊंचे छत या स्थान पर चढ़ना आना चाहिए, आपको ऊंचाई का डर नहीं होना चाहिए।

सोलर पैनल टेक्निशियन कैसे कार्य करते हैं?

सोलर पैनल टेक्निशियन का कार्य करने वालों को सोलर पैनल की पूरी जानकारी होती है, वे बिना किसी प्रकार के उपकरण को नुकसान पहुंचाएं बड़ी आसानी से सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल को इस प्रकार स्थापित किया जाता है, कि उन्हें उचित मात्रा में सूर्य का प्रकाश प्राप्त हो सके। सोलर पैनल स्थापित करने वाले एक्सपर्ट के पास सभी प्रकार के टूल्स होते हैं, जिनसे वे सही दिशा एवं सही कोण पर ही सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सरकार द्वारा आज के समय में कौशल विकास केंद्र पर सोलर टेक्निशियन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

घर में खुद से लगाएं Solar Panel

सोलर पैनल टेक्निशियन बनने के लिए ट्रेनिंग

सोलर एक्सपर्ट बनने के लिए आप किसी प्राइवेट केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल टेक्निशियन की ट्रेनिंग का कोर्स कौशल विकास योजना के अंतर्गत भी प्रदान किया जाता है, ऐसे में आप को सोलर पैनल इन्स्टॉलर, स्थापना एवं रखरखाव आदि की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है। यदि आप सोलर मॉड्यूल असेंबली टेक्निशियन का कोर्स इनके द्वारा प्राप्त करते हैं तो आपको इसमें सोलर पैनल का फ्रेम एवं जंक्शन बॉक्स सही करना सिखाया जाता है। यह ट्रेनिंग कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है। आप अपने नजदीकी केंद्र में जा कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readबिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम, लगाएं मात्र इतने में

बिना बैटरी का 2kW सोलर सिस्टम, लगाएं मात्र इतने में

सोलर टेक्निशियन कितना पैसा कमा सकता है?

जैसा कि आज के समय में सोलर पैनल अधिक मात्रा में स्थापित किये जा रहे हैं ऐसे में सोलर सिस्टम की क्षमता के अनुसार टेक्निशियन का चार्ज रहता है, ऐसे में आप एक सोलर सिस्टम को स्थापित करने में 5 हजार रुपये से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं। सोलर टेक्निशियन बन कर आप महीने में ही लाखों कमा सकते हैं, यदि आप कुशलतापूर्वक कार्य करते हैं तो आपकी डिमांड भी बढ़ेगी, जिससे आप और अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही सोलर सिस्टम के रखरखाव करने से भी आपको फायदा प्राप्त होता है।

सोलर पैनल को विज्ञान का एक आधुनिक आविष्कार कहा जाता है, क्योंकि इस उपकरण के प्रयोग से सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जा सकती है, सोलर पैनल से जुड़े हुए अनेक कार्य कर के आज के समय में रोजगार प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल टेक्निशियन बनने पर आप किसी सोलर कंपनी के साथ मिलकर भी कार्य कर सकते हैं, जिसमें आपको मासिक रूप से एक फिक्स वेतन प्रदान किया जाता है। भारत में सोलर पैनल निर्माताओं के अनेक ब्रांड हैं, ऐसे में सोलर पैनल इन्स्टॉलर बन कर आप भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं।

Also Readघर की छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, ये कंपनी करेगी पूरा खर्चा

घर की छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, ये कंपनी करेगी पूरा खर्चा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें