सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है? यहाँ जानें पूरी जानकारी
सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है?

आज के समय में विज्ञान का आधुनिक चमत्कार सोलर पैनल अधिक लोकप्रिय हो रहा है, सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है। सोलर पैनल के माध्यम से ऐसे क्षेत्रों में भी बिजली पहुंचाई जा सकती है जहां ग्रिड बिजली नहीं रहती है। आखरी सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है? यहाँ जानें। इस सवाल का उत्तर जानने के बाद आप सोलर पैनल की आंतरिक संरचना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सौर ऊर्जा की क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है?

सोलर पैनल के अंदर छोटे-छोटे सोलर सेल लगे होते हैं, इन सोलर सेल को ही पीवी सेल या फोटोवोल्टिक सेल भी कहा जाता है। सोलर सेल ही सोलर पैनल का सबसे महत्वपूर्ण घटक होता है, इनके प्रयोग से ही सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जा सकती है। सोलर सेल को सिलिकॉन जैसी अर्द्धचालक धातुओं के माध्यम से बनाया जाता है, इनमें सिलिकॉन की लेयर होती है। जिनमें इलेक्ट्रॉनिक गुण रहते हैं। सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में ये सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बिजली का निर्माण होता है।

सौर ऊर्जा से बिजली कैसे बनाते हैं सोलर पैनल?

सूरज की रोशनी जब सोलर सेल पर पड़ती है, तो उनमें फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के कारण इलेक्ट्रॉन उत्तेजित होते हैं, एवं मुक्त इलेक्ट्रॉन के रूप में बहने लगते हैं, मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से ही बिजली बनती है। सोलर पैनल द्वारा दिष्ट धारा डीसी के रूप में बिजली का उत्पादन किया जाता है, यह बिजली असमान रूप से प्रवाहित होती है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग सीधा उपकरणों को चलाने में नहीं किया जाता है, क्योंकि ऐसे में असमान बिजली से उपकरण खराब हो सकते हैं। इसलिए लिए सिस्टम में सोलर चार्ज कंट्रोलर जोड़ा जाता है।

डीसी के एसी बिजली कैसे बनाए?

सोलर पैनल के द्वारा DC के रूप में बिजली बनाई जाती है, अधिकांश घरेलू उपकरण AC के माध्यम से ही संचालित किये जा सकते हैं। ऐसे में सोलर पैनल से बनने वाली डीसी को एसी में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर को सोलर सिस्टम में जोड़ा जाता है। बाजार में मुख्यतः PWM एवं MPPT तकनीक के दो आधुनिक सोलर इंवर्टर देखे जा सकते हैं।

Also Readसोलर पैनल कैसे काम करता है? कितनी बिजली बचाएगा? यहाँ जानें

सोलर पैनल कैसे काम करता है? कितनी बिजली बचाएगा? यहाँ जानें

सोलर पैनल से होने वाले फायदे

सोलर पैनल को स्थापित करने से इस प्रकार फायदे होते हैं:-

  • बिजली के बिल में कमी: सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली बनाई जाती है, ऐसे में ग्रिड बिजली की निर्भरता को उनके प्रयोग से कम किया जा सकता है, जिससे बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।
  • पर्यावरण के लिए फायदेमंद: सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, ऐसे में इनके प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता भी कम की जा सकती है।
  • लंबी उम्र: सोलर पैनल पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं क्योंकि एक बार इन्हें स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सेल के द्वारा ही बिजली का निर्माण किया जाता है, ये सोलर पैनल के सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होते हैं, सौर ऊर्जा से अनेक प्रकार का लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं, पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने के सोलर पैनल का प्रयोग आवश्यक हो गया है।

Also Read5 एचपी के सोलर पंप से खेती में करें सिंचाई, जानें कितना होगा खर्चा

5 एचपी के सोलर पंप से खेती में करें सिंचाई, जानें कितना होगा खर्चा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें