हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली, भारत के सभी राज्यों में लागू स्कीम

Photo of author

Written by Solar News

Published on

हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली, भारत के सभी राज्यों में लागू स्कीम

सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद सोलर एनर्जी से बिजली बनाई जाती है, इस बिजली का प्रयोग कर सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को चला सकते हैं, और बिजली बिल को कम कर सकते हैं। अब हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity)प्राप्त करने के लिए नागरिक सरकार की सब्सिडी योजना का आवेदन कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के बाद कई प्रकार के लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं।

हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली

साल की शुरुआत में ही केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को लांच किया गया, इस योजना का आवेदन कर लाभार्थी सोलर पैनल को लगाने पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उन्हें हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली भी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। ऐसे में कम से कम 300 यूनिट बिजली का बिल हर महीने बचाया जा सकता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। घर की छत पर आप सोलर पैनल लगा सकते हैं, और फ्री बिजली का लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे सिस्टम पर मिलेगी सब्सिडी?

सरकार की सोलर सब्सिडी योजना (Solar Subsidy Yojana) के माध्यम से 1kW से 10kW तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली ग्रिड को ट्रांसफर की जाती है, जबकि यूजर द्वारा ग्रिड की बिजली का ही प्रयोग किया जाता है।

Also Read10kW On Grid Solar System: कितनी मिलेगी सब्सिडी? कितना होगा खर्चा?

10kW On Grid Solar System: कितनी मिलेगी सब्सिडी? कितना होगा खर्चा?

ऑनग्रिड सिस्टम में शेयर होने वाली बिजली को नेट मीटर कैलकुलेट करता है। ऐसे सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। इस सिस्टम से बिजली बिल को बहुत कम कर सकते हैं। इस प्रकार के सिस्टम के माध्यम से अतिरिक्त बिजली को बेच कर आर्थिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

300 यूनिट फ्री बिजली और सब्सिडी

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का आवेदन करने के लिए केवल रजिस्टर्ड वेंडर के माध्यम से ही सोलर उपकरणों को खरीदना चाहिए। सब्सिडी का आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट और पोस्ट ऑफिस से भी किया जा सकता है। तभी सोलर सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। इसमें दी जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

  • 1kW On-grid Solar System पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है।
  • 2kW On-grid Solar System में 60 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3-10kW On-grid Solar System पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सोलर सिस्टम को कम खर्चे में लगा सकते हैं, साथ ही सिस्टम में लगे सोलर पैनल से लंबे समय तक फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से पर्यावरण को भी स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले सभी उपकरण बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किये ही बिजली का उत्पादन करते हैं।

Also Readसोलर पैनल कितने साल में खराब होता है? सर्विसिंग में कितना खर्चा होता है? देखें पूरी जानकारी

सोलर पैनल कितने साल में खराब होता है? सर्विसिंग में कितना खर्चा होता है? देखें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें