Automatic Solar Light खरीदें सिर्फ 349 रुपये में, घर को करें रोशन

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Automatic Solar Light खरीदें सिर्फ 349 रुपये में, घर को करें रोशन
Automatic Solar Light

सोलर उपकरणों की लोकप्रियता आधुनिक युग में बढ़ रही है, ऐसे उपकरणों के प्रयोग से अनेक प्रकार के लाभ यूजर को प्राप्त होते हैं। इन उपकरणों का प्रयोग कर के बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, क्योंकि सोलर उपकरण ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम करने में सहायक होते हैं। Automatic Solar Light को आप ऑनलाइन माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं, जो आपकी लाइट की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। ऐसे उपकरणों को प्रयोग करने पर सबसे बड़ा लाभ पर्यावरण को होता है, ये उपकरण पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं।

Automatic Solar Light

बाजार में अनेक ब्रांड की ऑटोमेटिक सोलर लाइट उपलब्ध रहती है, जिनका प्रयोग कर लाइट की आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सकता है। इस प्रकार की लाइट सौर ऊर्जा के माध्यम से संचालित की जाती हैं। Automatic Solar Light में सेंसर लगे होते हैं, ये सेंसर अंधेरा होने पर लाइट को ऑन कर देते हैं एवं उजाला होने पर अपने सोलर लाइट अपने आप ही बंद हो जाती है। सोलर लाइट में मोशन सेंसर, लाइट सेंसर लगा रहता है। सोलर लाइट किट में सोलर पैनल में रहता है। जिससे बनने वाली बिजली के द्वारा ही लाइट प्राप्त की जाती है।

ऑटोमेटिक सोलर लाइट की विशेषताएं

इस प्रकार की आधुनिक सोलर लाइट में निम्नलिखित विशेषताएं रहती है:-

  • सोलर लाइट किट में सोलर पैनल प्रदान किया जाता है, जिसे आसानी से स्थापित किया जा सकता है, एवं जनरेट होने वाली बिजली के द्वारा सोलर लाइट की बैटरी चार्ज होती है।
  • सोलर लाइट में मोशन सेंसर लगा रहता है, इस सेंसर के द्वारा लाइट स्वचालित होती है, एवं गति मिलने पर इसकी लाइट अधिक हो जाती है।
  • इस सोलर लाइट में 100 एलईडी बल्ब लगे होते हैं, जिनके द्वारा 1000 लुमेन का प्रकाश प्रदान किया जाता है। सोलर लाइट को 3 मोड में चलाया जा सकता है।
  • सोलर लाइट IP65 रेटिंग में उपलब्ध रहता है, ये वाटरप्रूफ लाइट होती है, सोलर लाइट का प्रयोग हर प्रकार के मौसम में किया जा सकता है।
  • सोलर लाइट के साथ 1800 mAh क्षमता की बैटरी भी प्रदान की जाती है, जिसे पैनल से बनने वाली बिजली स्टोर की जाती है, एवं उसका प्रयोग रात के समय में किया जाता है।

सोलर लाइट के तीन लाइटिंग मोड्स

Automatic Solar Light को निम्न तीन मोड में चला सकते हैं:-

Also Readअनिल अंबानी के शेयर ने मारी 8 दिन में 47% की उछाल, यहाँ देखें पूरी जानकारी

अनिल अंबानी के शेयर ने मारी 8 दिन में 47% की उछाल, यहाँ देखें पूरी जानकारी

  1. डिम लॉन्ग लाइट मोड– इस मोड में लाइट डिम रहती है, चाहे इसमें कोई ऑब्जेक्ट इसके कितने ही पास क्यों न हो।
  2. मोशन सेंसर मोड– जब यह मोड ऑन रहता है तब यदि कोई व्यक्ति इसके पास आता है, तो लाइट तेज हो जाती है, एवं दूर जाने पर डिम हो जाती है।
  3. स्ट्रॉन्ग लाइट सेंसर मोड– इस मोड में किसी व्यक्ति के समीप होने पर यह लाइट जलती है, एवं जब कोई इसके आस-पास में नहीं होता है तो यह बंद हो जाती है।

Automatic Solar Light की कीमत

Amazon से BRITSPEAR सोलर लाइट को आप मात्र 349 रुपये में खरीदा जा सकता है, यह सोलर लाइट आपकी लाइट की जरूरतों को पूरा करती है, इसके प्रयोग से आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। इन्हें आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

सोलर लाइट के प्रयोग से यूजर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभा सकता है। ऐसे उपकरण कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भी सहायक होते हैं। सोलर उपकरणों पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है

Also Read1.5 टन AC चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है? यहाँ जानें

1.5 टन AC चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होगी? बिजली बिल को करें निल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें