सेमीकंडक्टर स्टॉक बना रॉकेट, लगातार लग रहा है अपर सर्किट, निवेशकों के मजे ही मजे

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सेमीकंडक्टर स्टॉक बना रॉकेट, लगातार लग रहा है अपर सर्किट, निवेशकों के मजे ही मजे
सेमीकंडक्टर स्टॉक

शेयर बाजार में आज कल मेनन सेमीकंडक्टर स्टॉक RIR Power Electronics Ltd ने हलचल मचा दी है, कंपनी के शेयर की कीमत पर लगातार ही 5% का अपर सर्किट लग रहा है, ऐसे में कंपनी के शेयर की कीमत ने रॉकेट जैसी उड़ान भर ली है, कंपनी में निवेशक करने वाले निवेशकों को यह तगड़ा रिटर्न प्रदान कर रही है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा निवेशकों का ध्यान इस शेयर ने अपनी ओर खींचा है।

सेमीकंडक्टर स्टॉक: RIR Power Electronics Ltd

पावर सेक्टर की कंपनी RIR Power Electronics Ltd के शेयर पर निवेशकों की नजर है, कंपनी के शेयर में लगातार ही 5% का अपर सर्किट लग गया है, ऐसे में 20 सितंबर को भी शेयर पर अपर सर्किट लगा है। यह आज 4,013.70 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। यह कंपनी का इंट्रा डे हाई प्राइस भी है। इस शेयर का कुल मार्केट कैपिटल 2.95 हजार करोड़ रुपये है।

इस शेयर की आज की कीमत पिछले 52 हफ्तों में सबसे हाई हुई है। जबकि 52 हफ्तों में सबसे लो प्राइस 566.75 रुपये थी। इस स्टॉक पर लगते अपर सर्किट के कारण विदेशी निवेशक भी इसमें रुचि दिखा रहे हैं। FII द्वारा कंपनी के शेयर में अपनी पार्टनरशिप को 0.01% से बढ़ाकर 5.45% कर लिया है।

सेमीकंडक्टर स्टॉक की कीमत बढ़ने का कारण

केंद्र सरकार द्वारा सेमीकंडक्टर सेक्टर पर जोर दिया जा रहा है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा घरेलू विनिर्माण में इन्वेस्ट करने की सलाह दी जा रही है, हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन 2024 को लांच किया गया है। इसमें उनके कहा कि सेमीकंडक्टर सेक्टर में 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हो चुका है, एवं अभी कई और भी बड़े-बड़े प्रोजेक्ट को स्वीकृति दी जाएगी।

Also Readअब सस्ते में खरीदें सोलर पैनल, EMI की सुविधा का उठाएं लाभ

अब सस्ते में खरीदें सोलर पैनल, EMI की सुविधा का उठाएं लाभ

इस प्रकार मेड इंड इंडिया चिप बनाने और बेचने से विदेशों से किये जाने वाले आयात को कम किया जा सकत है। इसके लिए सरकार द्वारा 76 हजार करोड़ रुपये का प्रोग्राम भी बनाया गया है। इस प्रकार इस जानकारी के बाद से कंपनी के शेयर में लगातार तेजी आ रही है।

RIR Power Electronics Ltd क्या करती है?

RIR Power Electronics Ltd यह एक समाल कैप कंपनी है, इनके द्वारा पावर सेक्टर में कार्य किया जाता है। यह कंपनी रेनोवेशन एवं ऊर्जा दक्षता को ध्यान में रखते हुए आधुनिक पावर इलेक्ट्रॉनिक्स सोल्यूशन का निर्माण एवं उन्हें डिजाइन करती है, कंपनी द्वारा घरेलू स्तर से लेकर औद्योगिक क्षेत्रों के लिए अर्द्धचालक उपकरणों, इंवर्टर, एनर्जी मैनेजमेंट सिस्टम, पावर कन्वर्टर आदि का निर्माण एवं विक्रय किया जाता है।

कुछ ही समय पहले कंपनी द्वारा ओडिशा में सिलिकॉन कार्बाइड आधारित अर्द्धचालक निर्माण की घोषणा की गई है। सेमीकंडक्टर डिवाइसों को विकसित करने पर कंपनी का विशेष जोर है। शेयर में निवेश करने से पहले ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करना जरूरी है, जिससे सही निवेश किया जा सकता है।

Also Read1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल की कीमत जानें, बिजली बिल करेगा जीरो

1.5 टन एसी को सोलर पैनल से चलाएं, कीमत यहाँ जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें