सबसे एडवांस 2.5 kw सिस्टम लगाएं, घर का पूरा लोड चलाएं, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सबसे एडवांस 2.5 kw सिस्टम लगाएं, घर का पूरा लोड चलाएं, पूरी जानकारी देखें
सबसे एडवांस 2.5 kw सिस्टम

भारत में बिजली के बढ़ते बिल और सीमित बजट के कारण, कई लोग अपने घरों पर सोलर सिस्टम लगाने की सोचते हैं, लेकिन उन्हें सही टेक्नोलॉजी और बजट के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या का समाधान एक ऐसा सोलर सिस्टम है, जो न केवल किफायती है, बल्कि लंबे समय तक मेंटेनेंस फ्री भी रहता है।

एडवांस 2.5 kw सिस्टम

अधिकांश भारतीय घरों में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए 1 एचपी का समरसेबल पंप, कूलर, फ्रिज, पंखा, एयर कंडीशनर जैसे उपकरण होते हैं। बिजली के भारी बिलों से परेशान नागरिक चाहते हैं कि सोलर सिस्टम उनकी सभी जरूरतों को बिना किसी अतिरिक्त देखभाल के पूरा करे। एडवांस 2.5 kw सिस्टम को लगाकर आप अपनी बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, ऐसे में आपको बहुत कम रखरखाव करना होता है।

सोलर सिस्टम की मुख्य विशेषताएं

इस सिस्टम में तीन मुख्य घटक होते हैं: सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, और सोलर बैटरी:-

  1. सोलर पैनल:
    • Nexus 575 वाट बायफेशियल पैनल: यह पैनल कम रोशनी में भी काम करता है, चाहे मौसम कैसा भी हो। यह पैनल 575 वाट तक का प्रोडक्शन कर सकता है, और अधिकतम 715 वाट तक का जनरेशन कर सकता है।
    • चार पैनल का सेटअप: चार पैनल से आप 10 से 12 यूनिट प्रति दिन उत्पादन कर सकते हैं, जो कि एक महीने में 300 से 400 यूनिट तक हो सकता है।
  2. सोलर इन्वर्टर:
    • कॉपर मॉडल इन्वर्टर: यह इन्वर्टर उच्च गुणवत्ता वाले ट्रांसफार्मर के साथ आता है, जो अधिक स्थिरता और प्रदर्शन प्रदान करता है। इसमें विभिन्न मोड्स हैं जैसे कि पीसीयू मोड, हाइब्रिड मोड और जनसेट मोड, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इन्वर्टर को सेट कर सकते हैं।
    • बायपास स्विच: यदि इन्वर्टर खराब हो जाता है, तो बायपास स्विच की मदद से आप सीधे ग्रिड पावर का उपयोग कर सकते हैं।
  3. सोलर बैटरी:
    • स्टेनलेस स्टील बैटरी: यह बैटरी 25 से 30 साल की लाइफ के साथ आती है, और 15 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध रहती है। यह बैटरी 2 किलोवाट पावर तक आसानी से सपोर्ट करती है और अधिक पावर आउटपुट देती है।

सिस्टम की परफॉर्मेंस और इंस्टॉलेशन

एडवांस 2.5 kw सिस्टम से 1 टन के एसी, समरसेबल पंप, पंखे, टीवी, और वाशिंग मशीन जैसे लोड को आसानी से चला सकते हैं। इस सिस्टम को इंस्टॉल करने में लगभग 45,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है, जिसमें इंस्टॉलेशन की लागत भी शामिल है।

Also Readशुरू करें Solar Panels Manufacturing Business, जानें अधिक जानकारी

शुरू करें Solar Panels Manufacturing Business, जानें अधिक जानकारी

ऐसे खरीदें सोलर उपकरण

इस सोलर सिस्टम को खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी बाजार में Nexus के डीलर से संपर्क कर सकते हैं, एवं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं तो ऐसे में आप नेक्सस की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर भी इस सिस्टम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को लगाकर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर सिस्टम में लगे उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं, ये इको-फ़्रेंडली होते हैं। एडवांस सोलर सिस्टम को लगाने से बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सोलर सिस्टम से बिल को भी कम कर सकते हैं।

Also Read

7 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगाने का कुल खर्चा और कितनी मिलेगी सब्सिडी, ये रही कैलकुलेशन

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें