डेढ़ टन AC को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगेंगे? अभी जानें जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

डेढ़ टन AC को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगेंगे? अभी जानें जानकारी

डेढ़ टन AC (1.5 Ton AC) का प्रयोग ज्यादातर घरों में किया जाता है, इसके प्रयोग से गर्मियों से राहत प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में बिजली का बिल बहुत ज्यादा प्राप्त होता है। बिजली बिल को कम करने के लिए इस AC को सोलर सिस्टम के माध्यम से चलाया जा सकता है। इसके लिए सही क्षमता के पैनल लगाने के लिए आपको यह पता होना चाहिए, कि 1.5 टन AC कितनी बिजली का प्रयोग करता है।

डेढ़ टन AC को चलाने का लोड

टन में AC की क्षमता की गणना की जाती है, डेढ़ टन AC को 1 घंटे तक चलाने पर यह लगभग 1.5kWh बिजली का प्रयोग करता है, kWh को यूनिट कहा जाता है। अब अगर आप डेढ़ टन AC को 10 घंटे तक चलाते हैं तो ऐसे में यह 15 यूनिट बिजली की खपत करता है।

डेढ़ टन AC को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगाएं?

डेढ़ टन AC को सोलर पैनल से चलाने के लिए जरूरी है कि AC के औसतन प्रयोग की गणना की जाए, अब अगर AC का प्रयोग हर दिन 10 घंटे हर दिन किया जा रहा हो तो ऐसे में 3 किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि 3kW के सोलर पैनल दिन दिन 15 यूनिट तक बिजली का प्रयोग करते हैं। घर में अन्य उपकरणों को चलाने के लिए कुल 5kW के सोलर सिस्टम को घर में लगाया जा सकता है।

AC चलाने के लिए सोलर पैनल की संख्या

सोलर पैनल की संख्या सोलर पैनल की क्षमता पर निर्भर करती है, बाजार में कई ब्रांड के सोलर पैनल मौजूद रहते हैं। जिनका प्रयोग आप घर पर कर सकते हैं, सोलर पैनल की संख्या इस प्रकार हो सकती है:-

Also Readयूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र, 1 करोड़ सोलर रूफटॉप लगाने का टारगेट

यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र, 1 करोड़ सोलर रूफटॉप लगाने का टारगेट

  • 300 वाट के 10 सोलर पैनल से 3kW सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है।
  • 535 वाट के 6 सोलर पैनल का प्रयोग कर के कम स्थान में आप 3kW के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं।

3kW सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी

एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर मुख्य उपकरण होते हैं, सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली जनरेट करने का काम करते हैं। सोलर सिस्टम में बैटरी को जोड़कर ऑफग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है, ऐसे में बिजली जाने के बाद भी AC को चला सकते हैं।

  • 3kW के ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर लगभग 1.80 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।
  • 3kW के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है, ऐसे सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सिस्टम को लगे में लगभग 1.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

3kW के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है, ऐसे में कुल खर्चे को कम किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को एक बार लगा देने के बाद कई सालों तक फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है।

Also ReadKPI Green Energy को मिला बड़ा ऑर्डर, शेयर प्राइस में आ सकती है तेजी

KPI Green Energy को मिला बड़ा ऑर्डर, शेयर प्राइस में आ सकती है तेजी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें